Agro Haryana

भारत में लॉन्च होगी Toyota SUV, कम कीमत के साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स

Upcoming Toyota SUV : Toyota ने इस साल की शुरूआत में काफी गाड़ियां सामने आई है। जबरदस्त फीचर्स और कम कीमत में Toyota SUV भारत में जल्दी ही लॉन्च होने वाली है। आइए जानते हैं इस खबर के बारे में विस्तार से-
 | 
भारत में लॉन्च होगी Toyota SUV, कम कीमत के साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: भारतीय कार बाजार में Toyota की एक खास कार की बहुत जल्द यानि कि इस साल के अंत तक ही एंट्री करने की जानकारी सामने आ रही है। 

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड (Toyota new MHEV) एसयूवी को दक्षिण अफ्रीकी बाजार के लिए पेश किया गया है। इस मॉडल में 48V माइल्ड हाइब्रिड तकनीक और इलेक्ट्रिक मोटर जनरेटर से लैस 2.8L डीजल इंजन है। 

यही सेटअप ग्लोबल-स्पेक हिलक्स लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक में भी दिया गया है, जिसका कंबाइंड पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमशः 201bhp और 500Nm है, जबकि माइल्ड हाइब्रिड तकनीक (mild hybrid technology car) 16bhp और 42Nm का पावर बूस्ट प्रदान करती है। 

साउथ अफ्रीका-स्पेक टोयोटा फॉर्च्यूनर स्पेसिफिकेशन

इस कार निर्माता कंपनी का दावा है कि इसके MHEV सिस्टम का वाहन की ऑफ-रोड और टोइंग क्षमताओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, जिससे टॉर्क असिस्ट, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग में सुधार होता है और इसके कारण स्टार्ट/स्टॉप फ़ंक्शन ज्यादा स्मूथ होते (Toyota Fortuner Mild Hybrid specification) हैं। 

इसके अलावा, टोयोटा का कहना है कि यह सेटअप फॉर्च्यूनर की फ्यूल एफिशिएंसी को इसके डीजल ओनली वेरिएंट की तुलना में 5 प्रतिशत तक बढ़ाता है। इसमें 2WD और 4WD दोनों ड्राइवट्रेन ऑफर किए गए हैं। टोयोटा फॉर्च्यूनर MHEV को 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा रहा है।

साउथ अफ्रीका-स्पेक टोयोटा फॉर्च्यूनर फीचर्स 

अगर इस कार के फीचर्स की बात करें तो साउथ अफ्रीका-स्पेक टोयोटा फॉर्च्यूनर MHEV में 360 डिग्री कैमरा और टोयोटा सेफ्टी सूट ADAS भी है। 

इस ADAS तकनीक में लेन डिपार्चर अलर्ट, प्री-कोलिजन सिस्टम, लेन ट्रेसिंग असिस्ट, डायनेमिक रडार क्रूज कंट्रोल, रोड साइन असिस्ट, ऑटोमेटिक हाई बीम और प्रोएक्टिव ड्राइविंग असिस्ट जैसे फ़ीचर दिए गए हैं।

भारत में न्यू जेनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर

बता दें कि इस साल 2024 के अंत में जनरेशन चेंज के साथ फॉर्च्यूनर एसयूवी (NEW fortuner SUV) का नया मॉडल 2025 की शुरुआत में भारत में आने की संभावना है। 

ब्रांड के TNGA-F प्लैटफ़ॉर्म पर बेस्ड, नई टोयोटा फॉर्च्यूनर में वर्टिकल इनटेक के साथ नए डिजाइन की ग्रिल, अपडेटेड हेडलैम्प और बंपर हाउसिंग स्क्वायर शेप के फ़ॉग लैंप होंगे। एसयूवी में नए अलॉय व्हील, अपडेटेड टेललैम्प और रियर बंपर मिल सकते हैं।

न्यू जेनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर के फीचर्स

अगर फीचर्स की बातकरें तो फीचर्स (Features of new generation Toyota Fortuner) के मामले में, नई फॉर्च्यूनर में व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग मिलेगी जो इसके परफॉर्मेंस को भी बढ़ाएगी। 

भारत-स्पेक वर्जन में मौजूदा 2.8L टर्बो डीज़ल इंजन मिलने की संभावना है। हालांकि, यह भी संभावना है कि इसमें माइल्ड हाइब्रिड तकनीक भी मिल सकता है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like