Agro Haryana

पोस्ट ऑफिस की Monthly Income स्कीम में निवेश करने पर होता है इतना लाभ

Post Office MIS :  आज के समय में हर कोई निवेश करने की सोचते है। लेकिन आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जो मंथली इनकम स्कीम है जिसमें आप हर महीने निवेश करने पर इतना लाभ होगा। आइए जानते है नीचे खबर में इस स्कीम के बारे में विस्तार से-
 | 
पोस्ट ऑफिस की Monthly Income स्कीम में निवेश करने पर होता है इतना लाभ
Agro Haryana Digital Desk- नई दिल्ली : Post Office Monthly Income Scheme (POMIS)- समॉल सेविंग्‍स से गारंटीड कमाई के लिए पोस्ट ऑफिस की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स जबरदस्‍त हैं. इनमें एक सुपरहिट स्‍कीम एैसी है, जिसमें एक बार पैसा जमा करने पर हर महीने गारंटीड इनकम होती है. 

यह स्‍कीम पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) है. पोस्ट ऑफिस की MIS में सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं.

अगर आप गारंटी रिटर्न के लिए इन्वेस्टमेंट स्कीम के ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आप बिना जोखिम के ज्यादा रिटर्न का लाभ उठा सकते हैं।

बता दें कि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में निवेशक को गारंटी रिटर्न  मिलता है। इस स्कीम में आप सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

इसके अलावा बता दें कि पोस्ट ऑफिस  इस स्कीम में आपको बार-बार निवेश नहीं करना होता है यानी कि आपको एकमुश्त निवेश करना होता है। वर्तमान में इस स्कीम में 7.4 फीसदी के हिसाब से सालाना ब्याज मिलता है।

जानिए कैसे खोले मंथली इनकम अकाउंट

इसके लिए आप अपने नजदीक के पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अकाउंट ओपन करने के लिए आपको केवाईसी फॉर्म भरकर पैन कार्ड (Pan Card) की कॉपी अटैच करनी होगी।

इसमें अगर आप ज्वाइंट अकाउंट (Joint Account in MIS) ओपन करते हैं तो आपको दूसरे मेंबर का भी पैन कार्ड अटैच करना होगा। 

जान लें पोस्ट ऑफिस MIS के बारे में पूरी जानकारी

पोस्ट ऑफिस MIS  में व्यक्ति को हर महीने ब्याज मिलता है। जैसे ही निवेशक अकाउंट ओपन करता है और अकाउंट मैच्योर होने तक में हर महीने के अंत में ब्याज जुड़ जाता है।

इस स्कीम में हर तिमाही ब्याज में संशोधन होता है।

इस स्कीम का टेन्योर 5 साल का होता है।

अकाउंट ओपन होने के 1 साल तक निवेशक अकाउंट से किसी भी प्रकार की कोई निकासी नहीं कर सकता है।

निवेशक अकाउंट 3 साल से पहले बंद कर देता है तो प्रिंसिपल अमाउंट से 2 फीसदी की राशि की कटौती होती है। 3 साल के बाद अकाउंट बंद करने पर 1 फीसदी की कटौती होती है।    

इस स्कीम में सिंगल अकाउंट (single account in POMIS) में अधिकतम 15 लाख रुपये का और न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं।

ऐसे करें पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम कैलकुलेटर

पोस्ट ऑफिस स्कीम (post offoce scheme) में अगर आपने 5 लाख रुपये का निवेश किया है तो आपको 7.4 फीसदी ब्याज के हिसाब से हर महीने आपको 3,083 रुपये का इंटरेस्ट इनकम होगा। इस तरह कैलकुलेट करें तो आपको एक साल में ब्याज से 36,996 रुपये का इनकम होगा।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like