Agro Haryana

PM kisan : किसानों के लिए आई बड़ी खबर, अब सरकार इस दिन जारी करेंगी 17वीं किस्त

PM kisan : किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। हाल ही में सरकार में ने घोषणा की है जिसमें कहा है कि अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त इस दिन जारी की जाएगी। जिसके तहत करोड़ों किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचेगा। तो किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने ये जरुरी काम जल्दी निपटा लें। आइए खबर में जानते है इस योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से-
 | 
PM kisan : किसानों के लिए आई बड़ी खबर, अब सरकार इस दिन जारी करेंगी 17वीं किस्त 
Agro Haryana Digital Desk- नई दिल्ली : हमारे देश में करोड़ों किसान भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) का लाभ काफी समय से उठा रहे हैं। 

इस योजना की शुरुआत भारत सरकार ने खासतौर पर किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए की थी। सरकार की इस स्कीम के अंतर्गत भारत सरकार हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। आज के समय देश के करोड़ों किसान भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी स्कीम का लाभ उठा रहे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं. ये रुपये 2000-2000 रुपये के तीन समान किस्तों में कर के दिए जाते हैं. 

खास बात यह है कि सरकार पीएम किसान की राशि सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है. अभी तक केंद्र सरकार पीएम किसान की 16 किस्त जारी कर चुकी है. अब किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. 

बीते 28 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पीएम किसान की 16वीं किस्त जारी की थी. 

तब 9 करोड़ से अधिक किसानों ने योजना का लाभ उठाया था. वहीं, 21 करोड़ से अधिक की राशि खर्च की थी. लेकिन अब किसानों को 17वीं किस्त के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

किसानों को eKYC कराना है जरूरी

रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार 17वीं किस्त (Central Government 17th installment) की राशि जून या जुलाई महीने में जारी कर सकती है. हालांकि, सरकार की ओर से इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. 

इसी बीच खबर सामने आ रही है कि 17वीं किस्त का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो ई-केवाईसी करेंगे. क्योंकि केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, पीएम किसान के पंजीकृत पात्र किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है.

किसान जान लें कहां कराएं ई-केवाईसी

अगर अभी तक आपने ई-केवाईसी (eKYC) नहीं करवाई है, तो आप इसे अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से करवा सकते हैं. यहां आपको अपना आधार कार्ड लेकर जाना होता है, जिसके बाद आपकी ई-केवाईसी कर दी जाती है. वहीं, आप खुद आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर भी ई-केवाईसी कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.

यहां पर फार्मर्स कॉर्नर नाम के विकल्प पर क्लिक करें.

फिर 'न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन' विकल्प पर क्लिक करें.

इसके बाद ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण चुनें.

अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें और अपना राज्य चुनें व 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें.

ओटीपी भरें और रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें.

राज्य, जिला, बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण जैसी अन्य जानकारी दर्ज करें.

आधार कार्ड की प्रामाणिकता का प्रमाण देने के लिए 'सबमिट' पर क्लिक करें.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like