Agro Haryana

Pension Scheme: बुढ़ापे में हर महीने मिलेगी 10,000 रुपये की पेंशन, केंद्र सरकार ने शुरू की नई पेंशन स्कीम

Pension News : देश में सरकारी नौकरी करने वालों को रिटायरमेंट के बाद हर महीने पेंशन का लाभ मिलता है. हाल ही में केंद्र सरकार ने सभी लोगों के लिए नई पेंशन योजना चलाई है जिसमें प्रतिदिन 210 रुपए की बचत करके हर महीने 10 हजार रुपए तक की पेंशन पा सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
बुढ़ापे में हर महीने मिलेगी 10,000 रुपये की पेंशन

Agro Haryana, New Delhi :अगर आप रिटायरमेंट के बाद अपनी जिंदगी बिना टेंशन के गुजारना चाहते हैं तो इस सरकारी पेंशन स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें निवेश करके आप 60 साल की आयु के बाद मंथली गारंटीड पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

दरअल हम अटल पेंशन योजना के बारे में बात कर रहे हैं। सरकार के द्वारा बुढ़ापे को सेफ रखने के लिए सरकार के द्वारा जारी की गई एक शानदार पेंशन स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

आपको बता दें हाल ही में फाइनेंश मिनिस्टर निर्माला सीतारमण ने अटल पेंशन स्कीम को लेकर एक खास बात कही है। फाइनेंशियल मिनिस्टर ने कहा कि इस स्कीम के तहत कम से कम 8 फीसदी तक का रिटर्न प्राप्त हो रहा है।

अटल पेंशन स्कीम एक खास पेंशन स्कीम है। जिसको खासतौर पर निम्न आय वर्ग की आवश्यकतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस स्कीम में अभी तक 7 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा अटल पेंशन स्कीम को साल 2015 में शुरु किया गया था। इस स्कीम के तहत लाभार्थियों को 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक की मंथली पेंशन प्राप्त होती है। ये पेंशन आपके निवेश की गई रकम पर डिपेंड करता है।

इस स्कीम के तहत निवेसकों को 60 साल की आयु के बाद हर महीने पेंशन प्राप्त होती है। सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 साल से 40 साल के बीच में होनी चाहिए।

अगर आप 18 साल की आयु में मंथली 210 रुपये का निवेश करते हैं तो 60 साल की आयु के बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। अगर पति और पत्नी दोनों ही इस स्कीम में निवेश करते हैं तो 60 साल की आयु के बाद दोनों को कुल 10 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like