Agro Haryana

Old Coins Indian Currency : 1 रुपये के सिक्के में होनी चाहिए ये खासियत, घर बैठे दिलाएगा लाखों रुपये

Old Coins Indian Currency : अगर आपके पास भी एक रुपये का पुराना सिक्का है तो यह खबर आपको जान लेना बहुत जरुरी है। आज हम आपको बताएंगे कि आपके पास  एक रुपये का पुराना सिक्का है और उसमें ये खासियत है तो आपको घर बैठे लाखों रुपये दिलाएगा। आइए खबर में जानते है इसके बारे में विस्तार से-
 | 
Old Coins Indian Currency : 1 रुपये के सिक्के में होनी चाहिए ये खासियत, घर बैठे दिलाएगा लाखों रुपये
Agro Haryana Digital Desk- नई दिल्ली : एक रुपये का पुराना सिक्का (One Rupee Old Coins) आपको 3.75 लाख रुपये दिला सकता है. 1942 में जारी हुए इस पुराने सिक्के की खासियत ये है कि इसमें ब्रिटिश सम्राट जॉर्ज छठे किंग (George VI King Emperor Coin) की तस्वीर मुद्रित (छपी) होनी चाहिए.

कुछ महीने पहले इसी तरह का एक पुराना सिक्का 10 लाख रुपये में नीलाम (Rare Coin Auctions) हुआ था. हो सकता है कि आपके घर में भी ऐसे दुर्लभ सिक्के पड़े हुए हों! अगर हां, तो आप भी ऐसे​ सिक्कों के बदले लाखों रुपये पा सकते हैं. कई वेबसाइट्स ऐसे सिक्कों के ऑनलाइन ऑक्‍शन की सुविधा देती है.

दुर्लभ सिक्कों (Rare Coins) के लाखों रुपये में बिकने की खबरें पढ़ते हुए आप सोचते होंगे कि आखिर इन सिक्कों को खरीदता कौन है? कहते हैं न कि शौक बड़ी चीज होती है. तो बस समझ लीजिए कि सिक्कों के शौकीन लोग ही खरीदार होते हैं.

दरअसल एंटीक चीजों, सिक्कों या करेंसी नोट्स को कलेक्ट करना भी एक अलग तरह का शौक है. दुनिया में ऐसे शौकीन लोगों की कमी नहीं है. ऐसे लोगों के पास पहले से भी एंटीक चीजों या सिक्कों या नोटों का कलेक्शन (Antique Collection) होता है.

क्या है इस सिक्के की खासियतें?

दरअसल, देसी-विदेशी हर तरह के ​बहुत सारे सिक्के ऐसे होते हैं, जो वर्षों पहले बंद हो चुके हैं और ये अब नहीं के बराबर दिखते हैं. यहां हम जिस सिक्के के बारे में बात कर रहे हैं, उसमें कुछ खासियतें होनी चाहिए.

olx.in के मुताबिक, एक रुपये का यह दुर्लभ सिक्का वर्ष 1942 में ब्रिटिश शासन के दौरान जारी हुआ था. इस सिक्के के एक तरफ अंग्रेजी और उर्दू में एक रुपये इंडिया 1972 (One Rupee India 1942) लिखा हुआ है. वहीं सिक्के के दूसरी ओर ​ब्रिटिश सम्राट जॉर्ज षष्ठम (George VI King Emperor) की तस्वीर मुद्रित है.

ई कॉमर्स वेबसाइट OLX (https://www.olx.in/) पर यह सिक्का बिक रहा है. इसकी कीमत 3.75 लाख रुपये रखी गई है. इस वेबसाइट पर इस तरह के यूनीक सिक्कों की सेल चलती रहती है.

इस खास सिक्के की कीमत इसके सेलर ने तय कर रखी है. पुराने सिक्कों के शौकीन जिस किसी को भी यह सिक्का पसंद आता है, वह इसे खरीद सकता है.

हो सकता है कि आपके घर में भी ऐसे बहुत पुराने सिक्के पड़े हों. हो सकता है कि आपके घर में बुजुर्गों ने अंग्रेजों के जमाने के पुराने सिक्के भी सहेज रखे हों. अगर आपके घर में ऐसे दुर्लभ सिक्के पड़े मिलते हैं तो आप भी इन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म olx पर सेलर के तौर पर खुद को रजिस्टर करके आप ऑनलाइन बोली आमंत्रित कर सकते हैं. ऐसे दुर्लभ सिक्कों के लिए आपको मोटी कीमत मिल सकती है.

अगर आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ओएलएक्स (olx) पर सिक्के बेचना चाहते हों तो वहां रजिस्टर करने के बाद फ्री ऑफ कॉस्ट विज्ञापन पोस्ट करके ऑक्‍शन करा सकते हैं. ​जो भी सिक्‍के को खरीदने के इच्छुक होंगे, वे आपसे संपर्क करेंगे.

कई और भी वेबसाइट्स देती हैं सुविधा-

पुराने सिक्कों और नोट की खरीद-बिक्री के लिए quickr, ebay, indiancoinmill,Indiamart और CoinBazar जैसी कई वेबसाइट्स ऑनलाइन प्‍लेटफार्म उपलब्‍ध कराती है.

इन वेबसाइट्स पर आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम, ई-मेल वगैरह जानकारी देकर रजिस्टर करना होता है. फिर आपको सिक्के की तस्वीर और डिटेल्स डालकर इसकी तय कीमत दर्ज करनी होती है. यहां से इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे और आपको तय कीमत देकर सिक्का खरीद सकते हैं.

सिक्कों की खरीद-बिक्री में सबसे जरूरी बात यह ये कि इस तरह के डील सेलर और बायर यानी बेचने वाले और खरीदने वाले के बीच होती है. इसमें किसी भी तरह से किसी सरकारी एजेंसी की भूमिका नहीं रहती.

केंद्रीय बैंक आरबीआई समय-समय पर इस तरह के डील्स के बारे में सतर्क करता रहता है और बताता रहता है ऐसे दुर्लभ सिक्कों की खरीद-बिक्री में उसकी कोई भूमिका नहीं रहती और न ही वह ऐसे डील्स को बढ़ावा देता है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like