Agro Haryana

गौतम अडानी की इस कंपनी में खरीदी Mukesh Ambani ने बड़ी हिस्सेदारी

Mukesh Ambani : हमारे देश का सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी है. मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि गौतम अडानी की इस कंपनी में मुकेश अंबानी ने बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है. अब दोनों इस कंपनी को मिलकर चलाएंगे. आइए जानते है नीचे खबर में पूरी जानाकरी-
 | 
गौतम अडानी की इस कंपनी में खरीदी Mukesh Ambani ने बड़ी हिस्सेदारी
Agro Haryana Digital Desk- नई दिल्ली : एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की कंपन‍ियों के बीच पहली बार बड़ी डील हुई है. यह पहला मौका है जब दोनों अरबपत‍ि साथ आए हैं. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने अडानी पावर की मध्य प्रदेश वाली बिजली परियोजना में 26% का ह‍िस्‍सा खरीदा है.

इस प्रोजेक्‍ट से बनने वाली 500 मेगावाट बिजली को रिलायंस की तरफ से यूज क‍िया जाएगा. रिलायंस की तरफ से अडानी पावर की पूर्ण सब्सिडियरी कंपनी महान एनर्जन लिमिटेड (Mahan Energen limited) के 5 करोड़ रुपये के शेयर (10 रुपये प्रति शेयर) खरीदेगी. इस तरह अंबानी की तरफ से 50 करोड़ रुपये का निवेश क‍िया जाएगा.

दोनों क्‍लीन एनर्जी ब‍िजनेस को लेकर आमने-सामने-

गुजरात से ताल्‍लुक रखने वाले दोनों कारोबारी एशिया के सबसे अमीर शख्‍स बनने की दौड़ में सालों से एक-दूसरे के आसपास रहते हैं. दोनों का कारोबार अलग-अलग है. दोनों सिर्फ क्‍लीन एनर्जी ब‍िजनेस को लेकर एक-दूसरे के सामने हैं.

इस कारोबार में दोनों ने अरबों रुपये का न‍िवेश करने का प्‍लान क‍िया है. लेक‍िन अडानी की ज‍िस कंपनी महान एनर्जन लिमिटेड (Mahan Energen limited) में मुकेश अंबानी ने बड़ी ह‍िस्‍सेदारी खरीदी है, आपको शायद ही उसके बारे में जानकारी हो. आइए आज बात करते हैं अडानी की उसी कंपनी के बारे में-

महान एनर्जन लिमिटेड के बारे में-

महान एनर्जन लिमिटेड (MEL), अडानी पावर (Adani Power) की सब्सिडियारी कंपनी है. अब एमईएल (MEL) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के बीच करार हुआ है. महान एनर्जन, मध्य प्रदेश के सिंगरौली के पास कोयले से चलने वाला थर्मल पावर प्‍लांट ऑपरेट करती है. अभी इस कारखाने में 1200 मेगावाट (2x600 मेगावाट) बिजली तैयार की जाती है.

कंपनी की तरफ से 1600 मेगावाट (2x800 मेगावाट) बिजली बनाने की योजना तैयार की गई है. इसमें अल्‍ट्रा सुपरक्र‍िट‍िकल टेक्‍नीक का इस्तेमाल किया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like