Agro Haryana

Most Expensive Houses: एंटीलिया के अलावा भारत के 5 हाईफाई घर, कीमत सुनकर लोग रह जाएंगे हके- बके

Most Expensive Houses: भारत में एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर है जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी का है, लेकिन आज हम आपको मुकेश अंबानी के घर के अलावा ऐसे 5 सबसे महंगे घरों के बारे में बताएंगे जो की भारत में ही हैं. आइए जानते है आर्टिकल में इन घरों के बारे में...
 | 
एंटीलिया के अलावा भारत के 5 हाईफाई घर

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली-  देश के सबसे महंगे मकानों की बात की जाए तो मुकेश अंबानी के एंटीलिया का नाम सबसे पहले आता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी का एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे घरों में शामिल है।

लेकिन एंटीलिया के अलावा कई ऐसे घर हैं जो काफी महंगे हैं। ये घर कीमत के मामले में एंटीलिया को टक्कर देते हैं। इन घरों की डिजाइन और इंटीरियर (Home design and interior) काफी शानदार है। आइए आपको बताते हैं देश के सबसे महंगे घरों के बारे में।

एंटीलिया (Antilia)

मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया बेहद आलीशान और महंगा है। इस घर की कीमत करीब 2 अरब डॉलर यानी 6,000 करोड़ से 12,000 करोड़ रुपये के बीच आंकी गई है। इस घर को साल 2008 से 2010 के बीच बनाया गया था। घर की देखभाल के लिए कुल 600 लोगों को स्टाफ 24 घंटे मौजूद रहता है।

जटिया हाउस (Jatiya House)

जटिया हाउस इतना बड़ा है कि इस घर में 500 से 600 लोग एक साथ होस्‍ट किए जा सकते हैं। ये कुमार मंगलम बिड़ला का घर है। इसमें 20 बेडरूम है। यह घर समुद्र के किनारे स्थित है। इस घर को बाहर से देखने पर यह किसी फिल्म के सेट की तरह लगता है।

जिंदल हाउस(Jindal House)

भारत के सबसे महंगे घरों में जिंदल हाउस का भी नाम शामिल है। इसे बनाने में करीब 150 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। यह दिल्ली के लुटियंस हाउस के करीब तीन एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह मौजूदा समय में जेएसडब्ल्यू ग्रुप का मुख्यालय भी है। जिंदल हाउस भी दिखने में काफी खूबसूरत और आलीशान है।

पटौदी पैलेस(Pataudi Palace)

सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान पटौदी का पारिवारिक घर पटौदी हाउस कहलाता है। इस घर की कीमत करीब 800 करोड़ रुपये बताई जाती है। ये निजी घर बहुत आलीशान है। मंसूर अली खान के बाद ये घर सैफ अली खान के नाम पर है। पटौदी हाउस का एक हिस्सा टूरिस्ट के लिए खुला है, बाकी दूसरा हिस्सा प्राइवेट है।

लिंकोलिन हाउस(Lincoln House)

लिंकोलिन हाउस भी काफी लग्जरी और कीमती है। यहां वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के मालिक साइरस पूनावाला रहते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घर की कीमत करीब एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। इसे साइरस पूनावाला ने 750 करोड़ रुपये में खरीदा था। यहां से समुद्र का नजारा काफी सुंदर दिखता है।

अबोड (Abode)

मुकेश अंबानी के एंटीलिया की तरह उनके छोटे भाई अनिल अंबानी का घर भी काफी महंगा है। यह 16000 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है। इसे बनाने में करीब 5 हजार करोड़ रुपये का खर्च आया था। इस घर में एक से बढ़कर एक सुविधाएं मौजूद हैं। इस 17 मंजिल घर में हेलीपैड, जिम, स्‍वीमिंग पूल, स्‍पा जैसी कई लग्‍जरी सुविधाएं मौजूद हैं।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like