Agro Haryana

LPG Gas Cylinder : इस तरह चेक करें गैस-सिलेंडर की एक्सपायरी डेट? वरना हो सकती है परेशानी

LPG Gas Cylinder : आज के समय में हर घर में गैस-सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप पता है कि गैस-सिलेंडर की एक्सपायरी डेट होती है। तो आज हम आपको बताएंगे कि इस तरह गैस-सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक करें। वरना आपको परेशानी हो सकती है। आइए जानते है नीचे खबर में इसके बारे में विस्तार से-
 | 
 LPG Gas Cylinder : इस तरह चेक करें गैस-सिलेंडर की एक्सपायरी डेट? वरना हो सकती है परेशानी
Agro Haryana Digital Desk- नई दिल्ली : क्या आपकी रसोई में गैस-सिलेंडर रखा हुआ है? अगर हां, तो आप उसका सही तरह से इस्तेमाल करने का तरीका (How to use gas cylinder) जानते हैं? 

क्या आप एलपीजी सिलेंडर की एक्सपायरी डेट पर गौर करते हैं? क्या आप गैस पाइप पर नजर रखते हैं? अगर नहीं, तो सावधान हो जाइए। 

दरअसल, गैस-सिलेंडर के फटने के ज्यादातर मामले में पाइप से गैस का लीक होना या फिर सिलेंडर का एक्सपायरी होना है। हालांकि, अगर आप छोटी-छोटी बातों पर गौर करें तो इस तरह के बुरे हादसे अपने आपको बचा सकेंगे।

आज हम रसोई में गैस-सिलेंडर रखने की सही जगह (Correct place to keep gas cylinder), इस्तेमाल का सही तरीका और सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक करने का स्टेप बाय स्टेप ऑनलाइन तरीका बताने जा रहे हैं, आइए इसके बारे में जानते हैं।

रसोई में गैस-सिलेंडर रखना सही या नहीं?

अक्सर लोगों का ये सवाल रहता है कि किचन में सिलेंडर को रखना सही या नहीं, तो इसका जवाब है कि गैस से सिलेंडर और दरवाजे की दूरी कम से कम 1 मीटर तक की होनी चाहिए। किचन में 1 x 9 किलोग्राम का सिलेंडर रख सकते हैं, जिसे आप गैस हॉब के बगल में रख सकते हैं।

कहां रखें गैस-सिलेंडर?

रसोई में गैस रखने के लिए हमेशा एक ऐसे स्थान को चुनें जो सही और सुरक्षित हो। सिलेंडर को गैस-स्टोव से थोड़ी दूरी में रखें। थोड़ी सी खुली जगह पर सिलेंडर को रखें।

ध्यान रखें कि सिलेंडर ऐसी जगह न रखा हो, जहां पर सूर्य की गर्मी पहुंचती हो या फिर आग या चिंगारी का खतरा हो। बिजली के बॉर्ड से गैस-सिलेंडर को हमेशा दूर रखें।

क्या है गैस-सिलेंडर फटने की वजह?

ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि एलपीजी सिलेंडर दो कारण से फट सकते हैं। पहला कारण ये है कि जब गैस लीक हो रही हो, क्योंकि गैस के लीक होने पर जब आप चूल्हा जलाते हैं तो सिलेंडर फटने का चांस रहता है। 

दूसरी वजह गैस-सिलेंडर का एक्सपायर होना है, अगर सिलेंडर एक्सपायर हो जाए तो इसके फटने के चांस ज्यादा होते हैं। आमतौर पर एलपीजी गैस सिलेंडर 10 साल तक चलते हैं।

कैसे चेक करें गैस-सिलेंडर की एक्सपायरी डेट?

आप गैस-सिलेंडर की एक्सपायरी डेट को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) की ऑफिशियल वेबसाइट या बीआईएस केयर (BIS Care) ऐप से चेक कर सकते हैं। वेबसाइट से चेक करने के लिए आपको BIS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां लॉगिन करके आप सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक कर सकते हैं।

गैस-सिलेंडर की एक्सपायरी डेट को BIS Care App से चेक करने के लिए पहले ऐप को डाउनलोड कर लें।

गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर के जरिए BIS Care ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद अपने फोन ऐप को डाउनलोड करें।

यहां आपको वेरीफाई लाइसेंस डिटेल्स का ऑप्शन मिलेगा, उसे चुन लें।

इसके बाद आपको पाइप पर लिखे हुए CM/L कोड को एंटर करके GO पर टैप करना है।

इस तरह से आप गैस-सिलेंडर की एक्सपायरी डेट को देख सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like