Agro Haryana

IRCTC : ये हैं 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन, गिनते-गिनते रह जाएंगे पटरी

IRCTC : आज के समय में भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्कों में से एक है और भारत में बहुत-से बड़े-बड़े रेलवे स्टेशन है। इसी के चलते आज हम आपको बताएंगे कि भारत के ये 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन है जिसमें आप पटरी गिनते-गिनते रह जाएंगे। आइए खबर में जानते है इन रेलवे स्टेशनों के बारे में विस्तार से-
 | 
IRCTC : ये हैं 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन, गिनते-गिनते रह जाएंगे पटरी
Agro Haryana Digital Desk- नई दिल्ली : अगर आपने कभी रेल में सफर किया है तो किसी न किसी स्टेशन पर जाकर ट्रेन पकड़ी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से  हैं।

 एक अनुमान के मुताबिक, देश में रोजाना 13,169 पैसेंजर्स ट्रेन चलती हैं, जिनमें 2 करोड़ 40 लाख लोग सफर करते हैं इसलिए रेल को भारत की लाइफ लाइन कहा जाता है. 

ये 13,169 ट्रेनें देशभर में करीब 7325 स्टेशनों को कवर करती हैं. क्या आप जानते हैं इन स्टेशनों में से 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन-से हैं, जो अपनी खूबियों के कारण देश में ही दुनिया में भी प्रसिद्ध हैं।

 भारतीय रेलवे (Indian Railways) दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, लेकिन कुछ मामलों में यह दुनिया में सबसे आगे है. खासकर अपने बड़े रेलवे स्टेशन और प्लेटफॉर्म के लिए, दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म होने का खिताब भारत के पास है. आइये आपको बताते हैं देश के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों के बारे में…

कोलकाता की शान हावड़ा रेलवे जंक्शन

भारत का सबसे बड़े हावड़ा रेलवे स्टेशन (Howrah Railway Station) पश्चिम बंगाल में स्थित है. हावड़ा रेलवे जंक्शन को को कोलकाता की शान कहा जाता है. यहां 23 प्लेटफार्म और 26 रेलवे ट्रैक हैं. इस स्टेशन से रोजाना 360 यात्री ट्रेनें गुजरती हैं, जबकि हावड़ा स्टेशन से रोजाना 133 ट्रेनें बनती हैं.

सियालदह में 21 प्लेटफॉर्म

सियालदह रेलवे स्टेशन (Sealdah Railway Station) को भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कहा जाता है. ब्रिटिश जमाने में बने इस स्टेशन ने अपनी स्थापना के 158 साल पूरे कर लिए हैं.

सियालदह रेलवे स्टेशन से रोजाना 320 ट्रेनें गुजरती हैं और इनसे करीब 12 लाख यात्री सफर करते हैं. इनमें से 39 ट्रेनें यहीं से बनती हैं. इस रेलवे स्टेशन पर कुल 27 ट्रैक और 21 प्लेटफॉर्म है.

मुंबई की शान CST

मुंबई स्थित छत्रपति शिवाजी टर्मिनस(Chhatrapati Shivaji Terminus, Mumbai), भारतीय रेलवे की शान है. इस भव्य स्टेशन को अंग्रेजों के जमाने में विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से जाना जाता था. मुंबई छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से प्रतिदिन 30 यात्री ट्रेनें गुजरती हैं. इस रेलवे स्टेशन पर 20 रेलवे ट्रैक और 18 प्लेटफार्म हैं.

नई दिल्ली और चेन्नई रेलवे स्टेशन

देश की राजधानी में स्थित नई दिल्ली रेलवे स्टेशन उत्तर (New Delhi Railway Station North) भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन 270 यात्री ट्रेनें गुजरती हैं. यहां पर पटरियों और प्लेटफार्मों की संख्या क्रमशः 18 और 16 है.

दक्षिण भारत में स्थित चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन इंडिया (Chennai Central Railway Station India) के टॉप 5 रेलवे स्टेशनों में से एक है. एक अनुमान के मुताबिक, हर दिन यहां से 50 लाख लोग ट्रैवल करते हैं. चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन में 30 रेलवे ट्रैक और 12 प्लेटफार्म हैं.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like