Agro Haryana

Electric Bike: मार्केट में धूम मचाने आ गई Oben Rorr कंपनी की बाइक, 2 घंटे की चार्जिंग में देगी 200KM की रेंज

Oben Rorr Electric Bike: आज देश में पेट्रोल की बढ़ती कीमकों को देखते हुए 2 घंटे की चार्जिंग में 200 किमी चलने वाली Oben Rorr Electric Bike लॉन्च हो चुकी है। आइए जानते हैं इस खबर की पूरी जानकारी विस्तार से-
 | 
Electric Bike: मार्केट में धूम मचाने आ गई Oben Rorr कंपनी की बाइक, 2 घंटे की चार्जिंग में देगी  200KM की रेंज
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोग ईंधन के अन्य विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. चार पहिया वाहनों की बात करें तो लोगों के पास CNG एक बड़ा विकल्प है लेकिन टू-व्हीलर वालों के लिए पेट्रोल के अलावा सिर्फ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का ही ऑप्शन है.

ऐसे में कई स्टार्टअप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च कर रहे हैं. ओबेन इलेक्ट्रिक (Oben Electric) ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ओबेन रोर (Oben Rorr) को हाल ही में लॉन्च किया है. Oben Rorr इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की बुकिंग 18 मार्च से शुरू है. इस बाइक की बुकिंग 999 रुपये की टोकन राशि देकर की जा सकती है

भारतीय बाजार में इसका मुकाबला टोर्क क्रेटोस आर (Tork Kratos R) और रिवोल्ट आरवी400 (Revolt RV400) जैसी इलेक्ट्रिक बाइक से होगा. 

Oben Rorr इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को 99,999 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है. फिलहाल यह इलेक्ट्रिक बाइक आठ अलग-अलग राज्यों में बिक्री के लिए उपलब्ध है.

हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों पर सभी राज्यों की अपनी ev पॉलिसी हैं जिनके आधार पर जिसके आधार पर अलग-अलग राज्यों में बाइक की कीमत अलग-अलग हो सकती है. 

महाराष्ट्र इकलौता राज्य होगा जहां Oben Rorr की कीमत एक लाख रुपये से कम होगी. महाराष्ट्र सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों पर दिए जाने वाले इंसेंटिव आदि को मिलाकर इस बाइक की कीमत वहां 99,999 रुपये है. 

इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ लोगों का इंट्रेस्ट बढ़ाने के लिए दिल्ली में मिलने वाले इंसेंटिव या सब्सिडी के बाद इसकी कीमत 1,02,999 रुपये होगी. गुजरात और राजस्थान में, इस ई-बाइक को क्रमशः 20,000 रुपये और 10,000 रुपये का इंसेंटिव दिया जा रहा है जिससे इसकी कीमत क्रमश: 104,999 रुपये और 114,999 रुपये होगी. 

ओबेन रोर की कीमत कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों में 1,24,999 रुपये (एक्स-शोरूम) होगी.

टेस्ट ड्राइव और डिलीवरी (Test drive and delivery)

ईवी स्टार्टअप ने कहा है कि यह मोटरसाइकिल इस साल मई से टेस्ट ड्राइव (Test drive) के लिए उपलब्ध होगी और डिलीवरी जुलाई 2022 में शुरू होगी. 

डिजाइन की बात करें तो, यह मोटरसाइकिल एक नियो-स्पोर्ट्स मॉडल के साथ आती है, जो दिखने में होंडा सीबी 300 आर नियो स्पोर्ट्स कैफे रेसर के जैसी है.

फीचर्स (Features)

बाइक में इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ एक फुल सर्कुलर एलईडी हेडलैंप दिया गया है और इसके किनारे स्लीक एलईडी टर्न इंडिकेटर दिए गए हैं. 

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पूरी तरह से डिजिटल है और इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर को ठीक उस जगह पर फिट किया गया है जहां बाकी मोटरसाइकिलों में इंजन दिए जाते हैं.

रेंज और स्पीड (range and speed)

कंपनी की वेबासाइट के मुताबिक ओबेन इलेक्ट्रिक बाइक 200km का रेंज देती है और खास बात यह कि कंपनी का दावा है कि यह बाइक 2 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. 

बाइक में इको, सिटी और हैवॉक 3 अलग-अलग राइडिंग मोड्स दिए गए हैं. इको मोड में मोटरसाइकिल की टॉप स्पीड 50 किमी प्रति घंटा रहती है. जबकि हैवॉक मोड में इसे 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ चलाया जा सकता है.

पॉवर (power)

Oben Rorr इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में पावर के लिए 4.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जो कि बाइक की 10 kW इलेक्ट्रिक मोटर को पॉवर देने का काम करती है.

यह 62 Nm का टार्क जेनरेट करता है. मोटरसाइकिल को भारत में सबसे तेज इलेक्ट्रिक बाइक होने का दावा किया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि यह ई-बाइक सिर्फ तीन सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है.

वॉरंटी (warranty)

बाइक की बैटरी और मोटर पर 3 साल या 60,000 किलोमीटर की वारंटी दी जा रही है. इसके साथ ही 3 साल या 60,000 किलोमीटर तक का रोड साइड असिस्टेंस भी दिया जा रहा है.

ब्रेकिंग फीचर्स (braking features)

इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में ब्लैक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं और दोनों पहियों में CBS के साथ डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. हालांकि मोटरसाइकिल में ABS नहीं है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like