Agro Haryana

क्या RBI बनाता है 75, 150, 250 का भी सिक्का, जानें

RBI Coins : हमारे देश में बहुत-सी करेंसी चलती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सिक्के भी जारी कर रखे है लेकिन अधिक्तर लोगों को पता नहीं होता है। आज हम आपको बताएंगे कि हमारे देश आरबीआई ने 75, 150, 250 का भी सिक्का बना रखा है। आइए नीचे आर्टीकल से जानते हैं इस खबर के बारे में विस्तार से-
 | 
क्या  RBI बनाता है 75, 150, 250 का भी सिक्का, जानें 
Agro Haryana Digital Desk- नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) कई विशेष अवसर पर स्मारक सिक्के जारी करता है। ये सिक्के आम चलन में नहीं आते हैं, जिन्हें सिर्फ स्मृति के तौर पर रखा जाता है।

ऐसे सिक्के महापुरुषों की वर्षगांठ पर या फिर किसी विशेष दिन पर जारी किए जाते हैं। ये सिक्के अलग अलग मूल्य के होते हैं, जो आम चलन में नहीं है। इन सिक्कों में 75 रुपये, 100 रुपये 150 रुपये, 250 रुपये का सिक्का शामिल है। इसके अलावा भी कई तरह के सिक्के होते हैं।

अक्सर होता है कि लोगों को ऐसे यूनिक सिक्के लेने का मन होता है या फिर जो सिक्कों का कलेक्शन (collection of coins) करते हैं वो भी इस तरह के सिक्के रखते हैं।

अगर आपको भी आम चलन से अलग अमाउंट के सिक्के चाहिए तो आप आसानी से ये सिक्के ले सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से ये सिक्के लिए जा सकते हैं और आरबीआई से इन सिक्कों को खरीदने का क्या प्रोसेस (What is the process of buying coins?) है…

किस तरह के होते हैं ये सिक्के?

यह सिक्के अक्सर चांदी में बनाए जाते हैं और उन्हें विशेष मौके पर खास कार्यक्रम में जारी किया जाता है। जिस मौके पर यह सिक्का जारी किया जा रहा है,

उस खास मौके की जानकारी सिक्के पर भी होती है और ये एक तरह से आरबीआई की ओर से ट्रिब्यूट (Tribute from RBI) होता है। कुछ उदाहरण बताते हैं, जिनसे आप इन स्मारक सिक्कों के बारे में जान सकते हैं।

– मदर टेरेसा की जन्मसती पर 100 रुपये का सिक्का जारी किया था। – रबींद्रनाथ टेगौर की 150वीं वर्षगांठ पर 150 रुपये का सिक्का जारी किया था। – श्यामाचरण लाहिड़ी को लेकर 125 रुपये का सिक्का जारी किया गया था। – राज्यसभा के 250वें सत्र पर 250 रुपये का सिक्का जारी किया गया था। – इसके अलावा भी कई मौके पर सिक्के जारी किए गए हैं।

कैसे ले सकते हैं सिक्का?

अगर कोई सिक्का लेना चाहता है तो आप इसे ऑनलाइन माध्यम से ले सकते हैं। इसे आप भारत प्रतिभूति मुद्रण और मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड की वेबसाइट के जरिए आप इसे खरीद सकते हैं। 

इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाना है, जहां आपको सिक्के के लिंक दिखाई देंगे और वहां आप नॉर्मल ऑनलाइन शॉपिंग की तरह खरीद सकते हैं। ये सिक्के सिल्वर के भी होते हैं और हर सिक्के आधार पर इसकी रेट होती है। ऐसे में आप इसे खरीद सकते हैं।

क्या है 50 पैसे का गणित?

रिजर्व बैंक ने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। रिजर्व बैंक के मुताबिक, अभी बाजार में 50 पैसे, 1 रुपये, 2, 5, 10 और 20 रुपये के सिक्के चलन में हैं। रिजर्व बैंक की तरफ से इन्हें जारी भी किया जाता है। 

इनमें से किसी भी सिक्के को चलन से बाहर नहीं किया जाएगा। आरबीआई ने अभी तक 50 पैसे के सिक्के को चलन से बाहर नहीं माना है।

 रिजर्व बैंक के मुताबिक, अभी बाजार में 50 पैसे, 1 रुपए, 2, 5, 10 और 20 रुपए के सिक्के चलन में हैं। रिजर्व बैंक की तरफ से इन्हें जारी भी किया जाता है। इन्हें लेने से कोई इनकार नहीं कर सकता।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like