Agro Haryana

iPhone खरीदने से पहले जरुर चेक कर लें ये चीजें, वरना आपको लग सकता है चूना

iPhone: आजकल ज्यादातर लोग आइफोन के शौकीन हैं। आप आईफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए जरुरी है कि आप आइफोन खरीदने से पहले कुछ चीजें जरुर चेक कर लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको धोखाधड़ी का शिकार भी होना पड़ सकता है-

 | 
iPhone खरीदने से पहले जरुर चेक कर लें ये चीजें, वरना आपको लग सकता है चूना 
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: महीनों पैसे जोड़कर आईफोन खरीदा लेकिन वो नकली निकल गया। ऐसा आपके साथ भी हो सकता है। अगर आप आईफोन लेते टाइम इन चीजों के चेक नहीं करेंगे। दरअसल कई बार लोग बिलकुल असली जैसा दिखने वाला आईफोन कस्टमाइज करा लेते हैं 

और उसे किसी ऐसे शख्स को महंगे दाम पर बेचते हैं जिसे ज्यादा जानकारी नहीं होती। पर ऐसा आपके साथ नहीं होगा क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे कि आप किन फीचर्स और सेटिंग्स के जरिए जान सकते हैं कि आईफोन असली है या नहीं।

आईफोन एक ऐसा फोन है जो ज्यादातर लोगों की पसंद है, जिसे खरीदने के लिए लोग अपनी मेहनत की कमाई को इकट्ठा करते हैं। ऐसे में आपको नकली और रीफर्बिश्ड आईफोन की पहचान होना जरूरी है।

आईफोन नकली है या रीफर्बिश्ड ऐसे करें पता

ये चेक करने के लिए सबसे जरूरी और पहले तरीका ये है कि आप सबसे पहले अपने आईफोन का IMEI नंबर चेक करें। हर फोन का एक 15-17 अंकों का यूनिक न्यूमेरिक नंबर होता है, 

जो सभी फोनों का अलग-अलग होता है। इस कोड के जरिए फोन के असली और नकली होने का पता चल सकता है। ये घर बैठे खुद चेक कर सकते हैं इसके लिए अपने आईफोन की सेटिंग में जाएं। 

इसके बाद जनरल में जाएं और अबाउट के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको आईफोन का IMEI नंबर शो हो जाएगा। अगर यहां IMEI नंबर नहीं दिया गया है तो आपका iPhone नकली हो सकता है। अगर आप चाहें तो ऑनलाइन IMEI नंबर चेक कर सकते हैं। 

इसके लिए appleid।apple।com पर जाएं और Apple ID से साइन इन करें। यहां डिवाइसेज सेक्शन में आपको सीरीज और IMEI/MEID नंबर का ऑप्शन शो होगा। आईफोन की सेटिंग में IMEI नंबर और आईफोन के बॉक्स पर लिखे IMEI नंबर को मैच करें ये नंबर सेम होना चाहिए।

डिस्प्ले चेक करें

अगर आप सेकेंड हैंड आईफोन खरीद रहे हैं या नया आईफोन खरीद रहे हैं तो उसकी डिस्प्ले के बारे में चेक कर सकते हैं। लेटेस्ट मॉडल्स में ये आप आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आईफोन की सेटिंग में जाएं, 

इसके बाद डिस्प्ले एंड ब्राइटनेस के ऑप्शन पर क्लिक करें, ये करने के बाद ट्रू टोन एक्टिव करें। अगर आप ट्रू टोन एक्टिव कर पा रहे हैं तो ठीक है। अगर नहीं कर पा रहे हैं तो हो जो सकता है कि आईफोन को लोकल स्टोर रिपेयर या कस्टमाइज कराया गया है।

बाहरी डिजाइन और इनबिल्ट ऐप्स

इसके अलावा आप आईफोन के डिजाइन और बॉडी को भी ध्यान से देखें। आईफोन का कैमरा स्टाइल बाकी के स्मार्टफोन से काफी अलग होता है। पावर बटन, टाइप- सी पोर्ट आदि चेक करें। आईफोन में कुछ ऐसे ऐप मिलते हैं जो ज्यादातर आईफोन्स में इनबिल्ट आते हैं इसमें Safari, Health और iMovie शामिल हैं।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like