Agro Haryana

Bank Holidays : इस महीने बैंकों में 14 दिन कामकाज रहेगा बंद

Bank Holidays : आप सभी जानते है कि पुराना वित्तीय वर्ष खत्म हो गया है और के साथ नया वित्तीय वर्ष शुरु हुआ है। तो इसी के चलते आरबीआई ने अपनी आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर इस महीने में बैंकों की 14 की दिन की छुट्टी घोषित कर दी है। आइए जानते है नीचे खबर में पूरी जानकारी विस्तार से-
 | 
Bank Holidays : इस महीने बैंकों में 14 दिन कामकाज रहेगा बंद
Agro Haryana Digital Desk- नई दिल्ली : मार्च के महीने की समाप्ति के साथ ही 2023-2024 का फाइनेंशियल ईयर (Financial year 2023-2024) समाप्त हो गया है और नए फाइनेंशियल ईयर 2024-2025 की शुरुआत हो चुकी है। 

कई राज्यों में नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के कारण बैंकों की छुट्टी भी है। 1 अप्रैल के अलावा इस महीने कई दिन बैंक बंद (Bank Holidays)  रहेंगे।

अलग-अलग अवसर के कारण पूरे देश या चुनिंदा राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। आइए जानते हैं कि अप्रैल में कितने दिनों के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं?

बैंक रहेंगे इतने दिन बंद

30 दिनों वाले अप्रैल (april bank holidays) के महीने में एक या दो दिन नहीं बल्कि कुल 14 दिनों के लिए बैंकों की छुट्टी रहेगी।
 हालांकि, ये छुट्टी लगातार नहीं होंगी बल्कि अलग-अलग अवसर और राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। अप्रैल में नवरात्रि, ईद (Eid holiday) और दूसरे भी खास अवसर होंगे जब बैंक हॉलिडे रहेगा।

कुल 14 दिन रहेंगे अप्रैल में बैंक बंद 

1 अप्रैल, सोमवार को वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन (last day of financial year) भी बैंक खुले रहने के कारण कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

5 अप्रैल, शुक्रवार को बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और जमात-उल-विदा (Jamat ul vida holiday) के कारण हैदराबाद-तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

7 अप्रैल, रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

9 अप्रैल, मंगलवार को गुड़ी पड़वा (Gudi padva holiday)/उगादी महोत्सव/तेलुगु नव वर्ष और पहले नवरात्रि के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

10 अप्रैल, बुधवार को ईद के अवसर पर कोच्चि और केरल में बैंक बंद रहेंगे।
लोन नहीं भरने वालों को डिफॉल्टर होने से बचाएगा RBI का ये नया नियम

11 अप्रैल, गुरुवार को ईद के कारण पूरे देश के बैंकों की छुट्टी रहेगी।

13 अप्रैल, शनिवार को दूसरे शनिवार होने के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

14 अप्रैल, रविवार को साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

15 अप्रैल, सोमवार को हिमाचल दिवस के कारण गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे।

17 अप्रैल, बुधवार को श्री रामनवमी (Ram Navami holiday) के कारण अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, पटना, रांची, शिमला, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे।

20 अप्रैल, शनिवार को गरिया पूजा (Garia puja holiday) के कारण अगरतला में बैंकों में छुट्टी रहेगी।

21 अप्रैल, रविवार को साप्ताहिक छुट्टी के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

27 अप्रैल शनिवार को चौथा शनिवार (fourth bank holiday) होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

28 अप्रैल, रविवार को साप्ताहिक छुट्टी के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

बैंकों की छुट्टी होने पर ये कर सकेंगे काम-

आपको बता दें,  कि बैंकों की छुट्टी होने पर आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस (Online Banking services) की सुविधा भी उठा सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like