Agro Haryana

Bank Working Day Rule: अब एक हफ्ते में केवल 5 दिन खुलेंगे बैंक, बदल गई टाइमिंग, जानिये क्या है नियम

हाल ही में बैंक कर्मचारियों और आम लोगों से जुड़ी एक जरूरी सूचना सामने आई है। इन दिनों में अगर हम देखें तो एक सप्ताह में बैंक 6 दिन काम करते थे। जबकि एक दिन की छुट्टी होती थी। लेकिन अब ये नियम बदल गया है। अब एक सप्ताह में केवल 5 दिन ही बैंकों में काम होने वाला है। इसके साथ ही बैंक की टाइमिंग में भी बदलाव कर दिया है। तो चलिए जानते हैं पूरी जानकारी-
 | 
अब सप्ताह में केवल 5 दिन खुलेंगे बैंक

Agro Haryana, New Delhi अकसर रविवार के दिन बैंक की छुट्टी होती है। लेकिन अब खबर ये सामने आ रही है कि शनिवार को भी बैंक के पदाधिकारियों की छुट्टी रहने वाली है। क्योंकि भारतीय बैंक संघ व कर्मचारी यूनियन के बीच एक समझौता हुआ था। जिसको लेकर सरकार ने मंजूरी दे दी है।

2015 से थी ये मांग-

यूनियन बैंक 2015 से शनिवार और रविवार को छुट्टी की मांग कर रही थी। लेकिन सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं दिया और 2021 दिसंबर में भारतीय बैंक संघ के बीच एक समझौता हो गया। जिसमें सरकारी और प्राइवेट बैंकों को शामिल किया गया है। इसमें बताया है कि अब बैंकों का हफ्ते में केवल 5 दिन ही काम होगा। इसके साथ ही उनको एक सप्ताह में दो दिन की छुट्टी मिलने वाली है।

सरकार लेगी ये फैसला-

बिहार सरकार की ओर से पटना में स्थित है जनरल सेक्रेटरी दीपक कुमार ने लोस चुनाव को देखते हुए आईपीएल की बैठक में पांच वर्किंग दिन काम सहीत 17 सूत्री मांगे रखी थी।

अब बदल गया समय-

दीपक कुमार ने इसको लेकर बताया कि अब बैंकों में 5 वर्किंग डे होने वाले हैं। लेकिन बैंकों में इसका समय 40 मिनट तक बढ़ाया जा सकता है। बैंक का काम अब 9.45 से शाम 5.30 तक रहने वाला है। 

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like