Agro Haryana

Free Scooty Yojana : इस योजना के तहत अब इन छात्राओं को फ्री में मिलेगी स्कूटी, आवेदन हुए शुरु

Free Scooty Yojana : हरियाणा सरकार की तरफ से मजदूर परिवार की बेटियों के लिए एक नई स्कीम की शुरुआत की गई है। इस योजना के अनुसार हरियाणा में मजदूर की स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाली बेटियों को हरियाणा सरकार की तरफ से फ्री स्कूटी दी जाएगी। 

 | 
Free Scooty Yojana

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: हरियाणा सरकार ने श्रमिकों की बेटियों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अनुसार स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाली श्रमिकों की बेटियों को सरकार की तरफ से मुफ्त में स्कूटी दी जाएगी।

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु की जा चुकी है। आप अगर हरियाणा के स्थाई निवासी है और मजदूर हैं और आपकी बेटी किसी स्कूल या कॉलेज में पढ़ रही है तो आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं।

इस योजना के माध्यम से उच्च स्कूल और शिक्षा संस्थानों में पढ़ रही मजदूर की बेटियों को मुफ्त में स्कूटी वितरित की जाएगी। इस योजना से बेटियों को अपने शिक्षा संस्थान पर जाने के लिए किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और आसानी से वे घर से कॉलेज कर जा सकेंगी। 

इस योजना के लिए आवेदन करने वाली बेटियों को सरकार की तरफ से 50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि या फिर एक इलेक्ट्रिक स्कूटी दी जाएगी। इस योजना का लाभ उन्ही लड़कियों को दिया जाएगा जो हाल ही के समय में शिक्षा प्राप्त कर रही है।

जो भी हरियाणा निवासी हरियाणा पंजीकृत लेबर डिपार्टमेंट में काम कर रहे हैं उन लोगों की बेटियां इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है। 

योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा सके ताकि राज्य की लड़कियों को स्कूल और कॉलेज तक जाने में किसी समस्या का सामना न करना पड़े और वे उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके।

हरियाणा सरकार आवेदनकर्ताओं को 50 हजार रुपय नकद राशि या फिर जो भी स्कूटी की असली कीमत होगी वह प्रदान करेगी। इससे बच्चे बिना किसी समस्या के अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। 

जरुरी दस्तावेज 

शैक्षिक योग्यता दस्तावेज

पिता का श्रमिक कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

फैमिली आईडी

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

घोषणा शपथ पत्र

बैंक खाता पासबुक

मोबाइल नंबर  

पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदनके लिए योग्यता 

-इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।

-राज्य के श्रमिकों की बेटियां ही इस योजना के लिए योग्य मानी जाएगी। 

-श्रमिक की पंजीकृत अवधि कम से कम 1 साल होनी चाहिए।

-राज्य के किसी कॉलेज में नियमित रूप से पढ़ाई कर रही हो।

-छात्रा की आयु 18 साल  से अधिक होनी चाहिए और वह शादीशुदा न हो।

ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट hrylabour.gov.in पर जाना होगा।

-होम पेज पर  दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

-अब आपको फ्री स्कूटी योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

-अब आप अपना आवेदन फॉर्म भरे और भरे और मांगे गए जरूरी जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड कर फॉर्म जमा कर दें।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like