Agro Haryana

FD में निवेश करने के इतने समय दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, बस समझ लें ये कैलकुलेशन

FD Investment: एफडी में आज के समय में कई लोग करते हैं। आप इसमें पैसा निवेश तो कर देते हैं, लेकिन एफडी में लगाया गया आपका पैसा कितने समय बाद दोगुना होगी इसके बारे में पता लगाना काफी मु्श्किल होता है। ऐसे में आप इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके लिए काफी सहायक साबित होगी। 

 | 
FD में निवेश करने के इतने समय दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, बस समझ लें ये कैलकुलेशन 
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: जब भी कोई अपना पैसा कहीं निवेश करने का सोचता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में यही बात आती है कि कितने में उसे कितना रिटर्न मिलेगा या कितने दिन में उसका पैसा डबल हो जाएगा। वैसे तो आपका पैसा दोगुना होना इस बात पर निर्भर करता है 

कि आप कितने समय के लिए निवेश करते हैं और इस पर कितना ब्याज या रिटर्न मिलता है। लेकिन आज हम जो ट्रिक बताएंगे उससे आप अपने मौजूदा निवेश के बारे में आज भी पता लगा सकते हैं कि आखिर कितने समय में यह पैसा डबल होगा।

एक छोटे और सरल नियम के आधार पर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि मौजूदा निवेश कितने समय में डबल हो जाएगा। इसे रूल ऑफ 72 (Rule of 72) भी कहा जाता है। इस रूल से पैसे डबल होने का एक अनुमानित आइडिया मिल जाता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर ये रूल क्या है।

क्या है Rule 72

रूल 72 एक बेहद सरल फॉमुर्ला है, जिसे बहुत ही कम लोगों को पता होता है। इस रूल के तहत आप अपने निवेश पर मिल रहे ब्याज को ’72’ से भाग देते हैं।

इससे आपको एक आइडिया लग जाता है कि आखिर कितने दिनों में आपका पैसा डबल होगा। रूल ऑफ 72 से एक अनुमानित आइडिया मिल जाता है।

कितने दिन में डबल होगा FD का पैसा 

मान लीजिए कि 6.25 फीसदी सालाना की ब्याज दर पर आपने किसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) कराई है। ऐसे में आपके पैसे डबल होने में करीब 11 साल लगेंगे। 

अब आप कहेंगे कि कैसे 11 साल लगेंगे ये कैसे पता चला। इसके लिए यह छोटी और बेहद सरल गणित समझ लीजिए। इसके लिए आपको 72 में मिल रही ब्याज दर यानी 6.25 का भाग देना होगा। भाग देने प्रतिफल 11।52 साल आएगा।

कितना करना होगा निवेश

अगर आप अपना पैसा डबल करना चाहते हैं तो आपको कितना निवेश करना होगा? अब इस फॉमुला में मामूली बदलाव करने पर आप यह भी पता लगा सकते हैं। एक तय समय में आपको कितना निवेश करना होगा कि आपका पैस डबल हो जाएगा। 

अब इसे भी जान लेते हैं। अगर आप 3 साल में अपना पैसा डबल करना चाहते हैं तो आपको हर साल करीब 21 से 24 फीसदी (72/3 साल) का रिटर्न मिलना चाहिए तभी आपका पैसा डबल होगा। 

इसी प्रकार अगर आप 5 साल में अपना पैसा डबल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हर साल कम से कम 14।4 फीसदी (72/5) की दर से ब्याज मिलना चाहिए। अगर 10 साल में पैसा डबल करना है तो हर साल करीब 7।2 फीसदी की दर से ब्याज मिलना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like