Agro Haryana

Tata Sons: टाटा बेचेगी TCS के इतने करोड़ के शेयर, 9300 करोड़ रुपये में हुई डील

Tata Sons: ब्लूमर्ग की ओर से मिली एक ताजी रिपोट के अनुसार आपको बता दें कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर टाटा बेचेगी। बताया जा रहा है कि टीसीएस के 2.34 लाख शेयरों की ये बिग डील 9300 करोड़ रुपये की होगी। आइए जानते हैं पूरी जानकारी...
 | 
टाटा बेचेगी TCS के इतने करोड़ के शेयर, 9300 करोड़ रुपये में हुई डील
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: सोमवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद टाटा समूह की ओर से बड़ी खबर सामने आई. देश की दिग्गज कंपनी टाटासंस (Tata Sons) अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के शेयर्स बेचेगी. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक टाटासंस ने ब्लॉक डील के तहत TCS के 2.34 करोड़ शेयर बेचने का फैसला किया है.  

9300 करोड़ रुपये की बिग डील

टीसीएस के 2.34 लाख शेयरों की ये डील 9300 करोड़ रुपये की होगी, जिसमें प्रति शेयर 4001 रुपये रेट रखे जा सकते हैं. बता दें कि ये प्राइस सोमवार के क्लोजिंग रेट से 3.6 फीसदी कम है. सोमवार को टीसीएस के शेयर 4254.45 रुपये के लेवल पर पहुंच गए थे. 

हालांकि बाजार बंद होने पर टीसीएस के शेयर 1.7 फीसदी की गिरावट के साथ 4144.75 रुपये पर लुढ़ककर बंद हुआ. बता दें कि टीसीएस का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपये है. 

बता दें कि टीसीएस की पेरेंट कंपनी टाटासंस की टीसीएस में 72.38 फीसदी हिस्सेदारी है. टीसीएस के शेयरों को बेचने के पीछे कंपनी का खास प्लान है. दरअसल कंपनी लिस्टिंग से बचना चाहती है. 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियम के मुताबिक टाटा संस को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट किया जाना है. टीसीएस की ब्लॉक डील से कंपनी को लिस्टिंग से बचने में आसानी होगी. 

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए नियम के मुताबिक सभी नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों को स्टॉक मार्केट में लिस्ट करना जरूरी है. टाटासंस को भी इस नियम का पालन करना  होगा, हालांकि कंपनी फिलहाल इससे बचना चाहती है.

माना जा रहा है कि कंपनी की लिस्टिंग सितंबर, 2025 तक की जानी है. कंपनी अपना कर्ज रीस्ट्रक्चर करके या फिर टाटा कैपिटल फाइनेंस सर्विसेज में अपनी हिस्सेदारी में बदलाव कर अपर लेयर एनबीएफसी के तहत कोर इनवेस्टमेंट कंपनी (CIC) का दर्जा खोकर देगी और इस तरह से वो लिस्टिंग के नियम से बाहर हो जाएगी. 

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like