Agro Haryana

SBI के साथ मिलकर एटीएम फ्रेंचाइजी का शुरू करे बिजनेस, हर महीने सैलरी से ज्यादा कमाएंगे पैसा

Business with SBI: आज के समय में लोग नौकरी की बजाय घर बैठे बिजनेस शुरू करना पसंद करते है क्योंकि नौकरी से सारी जरूरतें पूरी नहीं होती है। अगर आप भी कम निवेश में मोटा पैसा कमाना चाहते है तो आज हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे है. जिसे आप SBI के साथ जुड़कर शुरू कर सकते है। हर महीने मोटी कमाई कर सकते है...
 | 
SBI के साथ मिलकर एटीएम फ्रेंचाइजी का शुरू करे बिजनेस
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: अगर आप अपना बिजनेस स्टार्ट (business start) करने का मन बना रहे हैं और सोच रहे हैं कि कम निवेश में घर बैठे मोटी कमाई (Earn big money sitting at home with less investment) की जा सके, तो फिर देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई (SBI) इसमें मदद कर सकता है।

दरअसल, आप भारतीय स्टेट बैंक के साथ जुड़कर एटीएम फ्रेंचाइजी (atm franchise) लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको बहुत मोटी रकम का इन्वेस्टमेंट (big money investment) भी नहीं करना होगा। यानी कम निवेश में मोटा मुनाफा दिलाने वाला है ये बिजनेस। आइए जानते हैं इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

ये कंपनियां लगाती हैं बैंकों के एटीएम 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको ATM लगाने वाली कंपनियों से संपर्ख करना होता है। दरअसल, तमाम बैंक अपने एटीएम लगाने के लिए विभिन्न कंपनियों से करार करती हैं। 

इनमें Tata Indicash, Muthoot ATM, India One ATM जैसी कंपनियां शामिल हैं। एसबीआई की बात करें तो सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपना ATM लगाने के लिए ज्यादातक कॉन्ट्रैक्ट टाटा इंडीकैश को ही देता है, ऐसे में आपको SBI ATM Franchise लेने के लिए इसी कंपनी के पास अप्लाई करना होगा।

फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना आसान 

डिजिटलीकरण के दौर में ATM लगाने वाली कंपनियों के पास फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने का प्रोसेस भी काफी आसान हो गया है। जो भी कंपनियां ये सेवाएं मुहैया करा रही है, सभी की वेबसाइट पर अप्लाई करने का ऑप्शन मौजूद है। 

इसके साथ ही एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए सभी जरूरी जानकारियां भी आपको मिल जाती हैं। एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी के लिए आपको वेबसाइट www.indicash.co.in पर लॉगइन करना होगा। 

होमपेज ओपन होते ही आपको यहा पर ATM Franchise का ऑप्शन नजर आ जाएगा। इस पर क्लिक करने के बाद नए पेज पर आपको सारी डिटेल मिल जाएंगी। यहां एटीएम फ्रेंचाइजी का आवेदन करने के लिए एक फॉर्म मिलेगा, जिसे भरकर सब्मिट करना होगा।

कितना करना होगा निवेश? 

अब बात कर लेते हैं कि ये एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए आखिर इन्वेस्टमेंट कितना करना होगा? तो बता दें टाटा इंडिकैश (Tata Indicash) इसके लिए कुल खर्च 5 लाख रुपये का आता है। 

दरअसल, इंडीकैश ATM Pranchise देने के लिए 2 लाख रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर जमा कराती है, जो कि रिफंडेबल होते हैं। इसके आवेदनकर्ता को अलावा 3 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल के रूप में देने पड़ते हैं। बस इतना निवेश करके आप घर बैठे ही हर महीने तगड़ी कमाई कर सकते हैं। 

ये शर्तें करनी होती हैं पूरी

यहां बता दें कि ATM फ्रेंचाइजी देने के लिए कुछ जरूरी शर्तें भी रखी गई हैं। इनके तहत अगर आप एटीएम के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो फिर आपके पास करीब 80 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए.

जो लोगों की आवाजाही वाले एरिया में हो और उनके आस-पास या कुछ 100 मीटर की दूरी में अन्य कंपनियों के एटीएम हों। जिस स्थान पर एटीएम लगाने का प्लान कर रहे हैं.

वहां पर 24X7 विद्युत आपूर्ति होना भी जरूरी है। अन्य शर्तों की बात करें एक किलोवाट का बिजली कनेक्शन और वी-सैट लगाने के लिए सोसायटी या अथॉरिटी की एनओसी भी जरूरी है।

प्रेंचाइजी के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज 

आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी

एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड या इलेक्ट्रिसिटी बिल बैंक अकाउंट और पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, ई-मेल आईडी, वैध फोन नंबर

इसके अलावा आपके पास जीएसटी नंबर होना चाहिए

हर महीने 50,000 रुपये की कमाई!

अब बात करते हैं एसबीआई के साथ अपना बिजनेस शुरू करने के बाद आपको कितनी कमाई होगी और कैसे? तो इसे समझना बेहद आसान है, दरअसल SBI ATM की फ्रेंचाइजी लेने वाले को हर कैश ट्रांजैक्शन पर 8 रुपये देता है। वहीं एटीएम के जरिए होने वाले प्रत्येक नॉन कैश ट्रांजैक्शन पर बैंक की ओर से 2 रुपये दिए जाते हैं।

यानी अगर कोई कार्ड होल्डर आपके वाले एटीएम से पैसे निकलता है, तो फिर से हर निकासी पर 8 रुपये मिल जाएंगे और अगर कोई व्यक्ति अपने कार्ड के जरिए एटीएम पर बैलेंस चेक करता है या फिर मिनी-स्टेटमेंट निकालता है, तो ये नॉन-कैश ट्रांजेक्शन होगा और आपको हर इन्क्वॉयरी के लिए 2 रुपये मिल जाएंगे।

इस तरीके से अगर आपकी जगह पर लगाई गई एटीएम मशीन पर एक दिन में 300 के करीब लोग पहुंचते हैं, और उनमें से 200 पैसे निकालते है व 100 लोग सिर्फ बैलेंस चेक करते हैं, तो आपको महीने में लगभग 50,000 रुपये की कमाई हो जाएगी। एटीएम ट्रांजैक्शन करने वालों की तादाद बढ़ने के साथ आपकी कमाई में भी इजाफा होता जाएगा।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like