Agro Haryana

Rooftop Solar Scheme: 2 किलोवाट के सौलर पैनल पर सरकार दे रही है 40 प्रतिशत की सब्सिड़ी, इतना आएगा खर्चा

Rooftop Solar Scheme: आजकल लोग बढ़ती महंगाई की लोगों का बजट खराब कर रखा है. जिसकी वजह से उनकी टंशने बढ़ती जा रही है. अगर आप भी बिजली के ज्यादा बिल से परेशान हो गए है तो इस खपत से छुटकारा पाने के लिए घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते है. सरकार 40 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है. जिससे आपका कुल इतना खर्च आएगा...
 | 
2 किलोवाट के सौलर पैनल पर सरकार दे रही है 40 प्रतिशत की सब्सिड़ी
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: महंगाई (Inflation) ने लोगों का बजट बिगाड़ रखा है. दूध से लेकर आटा और तक की कीमतें बढ़ रही हैं. कुल मिलाकर रोजमर्रा की वस्तुओं की बढ़ती कीमतों की वजह से लोगों के लिए सेविंग (Saving) मुश्किल हो गई है. 

लेकिन एक काम करके आप खर्च में कटौती कर सकते हैं. अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवा लें, सरकार ग्रीन एनर्जी (Green Energy) को बढ़ावा दे रही है. 

और इसके तहत सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी (Solar Subsidy) प्रदान करती है. आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर महंगे बिजली बिल (Electricity Bill) से निजात पा सकते हैं. 

सबसे पहले करें ये काम

आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर अपनी जरूरत भर की बिजली पैदा कर सकते हैं. सरकार इसके लिए सब्सिडी देती है. अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले इस बात का अनुमान लगा लें. 

कि आपको इस्तेमाल के लिए रोजाना कितनी बिजली की जरूरत है. मान लीजिए कि आप 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, एक पानी का मोटर और टीवी जैसी चीजें बिजली से चलाते हैं. फिर आपको इसके लिए रोजना 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी.

सोलर रूफटॉप योजना

6 से 8 यूनिट बिजली के उत्पादन के लिए आपको दो किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने की जरूरत पड़ेगी. मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है. 

इसलिए चार सोलर पैनल दो किलोवाट के लिए काफी होंगे. देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) ने सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है.

कितनी मिलती है सब्सिडी?

सरकार द्वारा मिल रही सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको डिस्कॉम (Discom) पैनल में शामिल किसी भी सेलर से अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना होगा. फिर सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

 अगर आप तीन किलोवाट तक का रूफटॉप सोलर पैनल लगवाते हैं, तो सरकार की तरफ से 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिल जाएगी. 10 किलोवाट के सोलर पैनल तक पर 20 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है. 

आपको कितना खर्च करना पड़ेगा

अगर आप दो किलोवाट का सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवा रहे हैं, तो इसका खर्च करीब 1.20 लाख रुपये तक आएगा. लेकिन सरकार की तरफ से आपको 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिल जाएगी. 

ऐसे में आपको 72 हजार रुपये खर्च करने होंगे. सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी. सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है.

ऐसे में आप एक बार पैसे खर्च कर लंबे समय के लिए बिजली बिल से निजात पा सकते हैं. एक बार सोलर पैनल लगवाने के बाद आपको बिजली कटने और तमाम तरह की मुश्किलों से छुटकारा भी मिल जाएगा. 

अप्लाई करने के लिए Sandes App डाउनलोड करें और इस तरह से पोर्टल में रजिस्टर करें 

स्टेप-1

अपना राज्य चुनें.

अपनी बिजली वितरण कंपनी का चयन करें.

अपना बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें.

मोबाइल नंबर दर्ज करें.

ईमेल दर्ज करें.

फिर पोर्टल के गाइडलाइंस का पालन करें.

 स्टेप-2

उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें.

रूफटॉप सोलर के लिए फॉर्म के अनुसार आवेदन करें.  

स्टेप-3

DISCOM से अप्रूवल के लिए प्रतीक्षा करें. अप्रूवल मिलने के बाद DISCOM पैनल में किसी भी रजिस्टर विक्रेता से सोलर पैनल लगवाएं.

स्टेप-4

सोलर पैनल लगने के बाद उसके डिटेल्स को जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें.

स्टेप-5

DISCOM द्वारा नेट मीटर लगाने और निरीक्षण के बाद, वे पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाण पत्र जेनरेट करेंगे.

स्टेप-6

कमीशनिंग रिपोर्ट प्राप्त कर लेने के बाद पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते की डिटेल्स और कैंसिल चेक जमा करें. सब्सिडी की राशि आपके खाते में 30 दिन के भीतर आ जाएगी.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like