Agro Haryana

RBI Alert: आपके पास भी है पुराने सिक्के और नोट है तो जरूर जान लें ये अपडेट, वरना होगा पछतावा

Reserve Bank of India: मार्केट में पुराने नोटो और सिक्कों का काफी चलन है. लेकिन आरबीआई ने लोगों को जानकारी देते हुए कहा है कि कुछ साइहर अपराधी है जो पुराने नोटो को ज्यादा कीमत खरीदने बेचने के नाम पर ठगी कर रहें है. अगर आपके पास भी पुराने सिक्के और नोट है तो सावधान हो जाएं. वरना बड़ी परेशानी हो सकती है. आइए जानते है नीचे खबर में...
 | 
आपके पास भी है  पुराने सिक्के और नोट है तो जरूर जान लें ये अपडेट
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: बढ़ते डिजिटाइजेशन (Digitalisation) के दौर में हम सभी के जीवन में इंटरनेट (Internet) का बहुत बड़ा रोल है. 

आजकल लगभग हर काम इंटरनेट की मदद से किया जा रहा है. पिछले कुछ दिनों में ऑनलाइन सिक्के खरीदने बेचने (Online Selling of Old coin and Currency) का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है.

आजकल लोग पुराने सिक्के और नोट ऑनलाइन आसानी से बेच पा रहे हैं. लेकिन, सिक्के और नोट बेचने की आड़ में कुछ साइबर अपराधी (Cyber Fraud) इसका गलत फायदा उठा रहे हैं.

केंद्रीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने लोगों को यह जानकारी दी है कि कुछ साइबर अपराधी पुराने सिक्के नोट खरीदने बेचने के नाम पर आरबीआई (RBI) के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस मामले में केंद्रीय बैंक ने लोगों को आगाह किया है. तो चलिए जानते हैं आरबीआई ने इस बारे में क्या कहा है-

RBI ने लोगों को दी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस मामले पर संचालन लेते हुए लोगों को यह जानकारी दी है कि जो लोग ऑनलाइन आरबीआई के नाम पर पुराने सिक्के और नोट खरीद रहे हैं वह फ्रॉड है. आरबीआई के नाम पर यह लोग कई तरह के कमीशन और शुल्क की डिमांड करते हैं. 

ऐसे में रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसने इस तरह का कोई ऑनलाइन (Online) या ऑफलाइन (Offline) या है जिसमें पुराने नोट और सिक्के बेचे जा रहे हैं.

इसके साथ ही पुराने नोट और सिक्के खरीदने के लिए बैंक किसी तरह का शुल्क नहीं वसूल रहा है. ऐसे में लोग इस तरह के जालसाजों से सतर्क रहे हैं.

RBI ने इस तरह की कोई डील नहीं की

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को यह जानकारी दी है कि केंद्रीय बैंक ने इस तरह की कोई डील किसी से नहीं कर रखी है. इसके साथ ही बैंक इस तरह का कोई शुल्क या कमीशन किसी से नहीं मांगता है. बैंक ने यह भी बताया है.

कि किसी भी व्यक्ति या संस्थान को आरबीआई के नाम पर कमीशन (Commission) अथॉरिटी नहीं है. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा है कि लोग इस तरह के जालसाजों से सुरक्षित रहे हैं और किसी को भी बिना सोचे समझें पैसे और अपनी निजी जानकारी न शेयर करें. 

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like