Agro Haryana

Property Knowledge: आखिर क्या है ये बीघा, एकड़, हेक्टेयर, 90 प्रतिशत लोग इससे अभी भी है अनजान

Property Knowledge: ज्यादातर लोग यह नहीं जानते है कि आखिर बीघा, एकड़, हेक्टेयर क्या है. आज हम आपको इसी के बारें में बताने जा रहें है कि हर राज्य में जमीन को अलग-अलग तरीकों से मापा जाता है. कि कौन सा सबसे बड़ा होता है. कई जमीन का सौदा एकड़ ,बीघा और कही हेक्टयर से मापी जाती है. आइए जानते है इन तीनों में कितनी जमीन आती है...
 | 
90 प्रतिशत लोग इससे अभी भी है अनजान आखिर क्या है ये बीघा, एकड़, हेक्टेयर
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: खेती में जमीन मापने के तरीके अलग अलग होते हैं और यह हर राज्य के आधार पर निर्धारित होते हैं. हर राज्य में जमीन मापने के अलग अलग माप होते हैं.

जिसमें कई जगह बीघा के आधार पर जमीन मापी जाती है कई जगह जमीन के सौदे एकड़ के हिसाब से होते हैं. ऐसे में आज आपको आसान भाषा में बताने की कोशिश करते हैं कि आखिर ये बीघा, एकड़, हेक्टेयर क्या है…

शहरों में तो जमीन गज के आधार पर मापी जाती है और उसके हिसाब से उनके सौदे होते हैं. कई शहरों में सौदे स्कवायर फुट के हिसाब से किए जाते हैं और फ्लैट में ज्यादातर स्कवायर फुट ही चलता है. मगर खेती में इसकी अलग व्यवस्था अलग है.

बीघा

बीघा भी दो तरीके के होते हैं. राजस्थान में इसका ज्यादा इस्तेमाल होता है और बीघा के हिसाब से ही जमीनों के भाव आदि तय किए जाते हैं. इसमें दो तरह के बीघा होते हैं और दोनों बीघा की लंबाई-चौड़ाई अलग होती है. कई राज्य में कच्चा बीघा तो कई राज्य में पक्का बीघा को मानक माना जाता है.

अगर कच्चा बीघा की बात करें तो इसमें 1008 वर्ग गज जमीन होती है. वहीं, इससे दूसरे हिसाब से देखें तो इसमें 843 वर्ग मीटर, 0.843 हेक्टेयर, 0.20831 एकड़ होते हैं. वहीं एक पक्का बीघा में 27225 वर्गफुट होता है और 3025 वर्ग गज और 2529 वर्ग मीटर जमीन होती है.

दरअसल, 1 बीघे जमीन में 20 डिसमिल जमीन होती है. वहीं, हर राज्य में डिसमिल को अलग-अलग जगहों पर अलग अलग नामों से जाना जाता है. जैसे:- विस्वा, लठ्ठा ,कठ्ठा आदि. कई बार इनका क्षेत्रफल अलग भी हो जाती है. वैसे 100 डिसमिल में एक एकड़ होता है.

एकड़

अगर एकड़ की बात करें तो एक एकड़ में 4840 वर्ग गज होते हैं. वहीं, एक एकड़ में 4046.8 वर्ग मीटर, 43560 वर्ग फुट और 0.4047 हैक्टेयर होते हैं.

हैक्टेयर

सबसे बड़ा हैक्टेयर होता है. एक हैक्टेयर में 3.96 पक्का बीघा होता है और अगर कच्चा बीघा में हिसाब लगाएं तो एक हेक्टेयर में 11.87 कच्चा बीघा होता है. वहीं, एक हेक्टेयर में 2.4711 एकड़ होता है और मीटर में अंदाजा लगाए तो इसमें दस हजार वर्ग मीटर होते हैं.

वहीं, कई जगह बीघा, एकड़ और हेक्टेयर के अलावा गज, मीटर, मरला, कनाल, बिस्वा, अन्नकदम,रूड, छातक, कनाल, कोटा, सेंट, पर्च. गुंठा के रुप में जमीन मापी जाती है. हालांकि, पूरे देश में एकड़ और हेक्येटर को मानक माना जाता है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like