Agro Haryana

Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस सरकारी योजना में करें निवेश, जानिए कितने समय में दोगुना होगा पैसा

Post Office:  आज हम आप लोगों को पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे है। जिसमे निवेश करके आप अपना पैसा दोगुना कर सकते है। इस योजना में धन डूबने का कोई खतरा नहीं है। इस स्कीम में आप 1000  रुपये से निवेश शुरू कर सकते है। तो आइये इस योजना के बारे में अधिक जानें...
 | 
पोस्ट ऑफिस की इस सरकारी योजना में करें निवेश, जानिए कितने समय में दोगुना होगा पैसा
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली:  किसान विकास पत्र (KVP) छोटी बचत योजना के तहत डाकघर या पोस्ट ऑफिस से जारी किया जाता है। जमा करने वाले व्यक्ति को इस योजना का एक लाभ यह है ।

कि वे अपने पैसे को दोगुना कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की योजना के कारण धन डूबने का कोई खतरा नहीं है और मैच्योरिटी तक धन दोगुना हो जाएगा।

कितने समय में धन दोगुना हो जाएगा?

सरकार ने किसान विकास पत्र पर वित्त वर्ष 2023-24 की अक्टूबर-दिसंबर अवधि के लिए 7.5 प्रतिशत का ब्याज घोषित किया है। यदि आप किसान विकास पत्र में 115 महीने का निवेश करते हैं तो आपका पैसा डबल हो जाएगा।

उदाहरण के लिए, अगर कोई आज किसान विकास पत्र में एक लाख रुपये 115 महीने के लिए निवेश करता है, तो मैच्योरिटी पर उसे दो लाख रुपये मिलेंगे। कब्जा करने वाले से अपनी संपत्ति छुड़वा सकते हैं, बिना कोर्ट जाए।

शीर्ष अदालत ने कहा कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने से पहले किसान विकास पत्र में पैसा 123 महीने में डबल होता था, लेकिन ब्याज दरों में बढ़ोतरी के साथ-साथ पैसा डबल होने की अवधि में कमी आई और अब 115 महीने में डबल हो रहा है।

1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं—

1,000 रुपये का निवेश किसान विकास पत्र में शुरू कर सकते हैं। निवेश की अधिकतम सीमा नहीं है। इसका अर्थ है कि आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं। किसान विकास पत्र में टैक्स छूट भी मिलती है।

किसान विकास पत्र के निवेश पर 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट एक वित्त वर्ष में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत मिल सकती है। KVP में भी 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का खाता खोल सकते हैं।

किसान विकास पत्र में खाता खोला जाएगा कैसे?

किसान विकास पत्र योजना में खाता खोलने के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like