Agro Haryana

PMSBY: सरकारी ने जारी की नई स्कीम, 20 रूपये में मिलेगा 2 लाख का बीमा

PMSBY: केंद्र सरकार ने देश की आम जनता की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए कई नई योजनाएं लागू की है. ऐसे में आज हम आपको एक सरकारी बीमा योजना के बारें में बताने जा रहें है. जिसकी मदद से आप 20 रूपये में 2 लाख का बीमा ले सकते है. आइए जानते है इस स्कीम से जुड़े पूरी डिटेल के बारें में...
 | 
सरकारी ने जारी की नई स्कीम, 20 रूपये में मिलेगा 2 लाख का बीमा
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) देश के आम नागरिकों को आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. 

इनमें से एक स्कीम है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana). इस बीमा योजना को सरकार ने साल 2015 में लॉन्च किया था. 

यह एक्सीडेंटल बीमा 20 रुपये की सालाना प्रीमियम (PMSBY Premium) पर मिलता. सरकार ने निम्न आय वर्ग वालों को बीमा का लाभ देने के लिए PMSBY की शुरुआत की थी. सरकार की मानें तो इस योजना का मकसद लोगों को मुश्किल घड़ी में मदद करना है.

कौन ले सकता है स्कीम का लाभ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में बीमाधारक की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर दो स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर एक लाख रुपये का कवर मिलता है. 

सिर्फ 20 रुपये में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का लाभ लेना संकट के समय परिवार को आर्थिक रूप से मदद प्रदान करती है. इस योजना का लाभ 18 से 70 साल तक की उम्र के लोग ले सकते हैं.

ऑटो डेबिट की सुविधा उपलब्ध-

PMSBY का लाभ उठाने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है. एक से ज्यादा बैंक खाते होने पर केवल एक ही बैंक से इस योजना को ले सकते हैं. प्रत्येक वर्ष पहली जून को या इससे पहले 'ऑटो डेबिट' सुविधा के जरिए आपके बैंक खाते से 20 रुपये के प्रीमियम की कटौती की जाएगी. 

दुर्घटना में बीमा धारक की मौत होने पर परिवार को दो लाख रुपये की मदद मिलती है. वहीं दुर्घटना में पूरी तरह से विकलांग होने पर बीमा धारक को दो लाख रुपये की आर्थिक मदद की जाती है.

एनरोलमेंट पीरियड-

खाते में प्रीमियम रिन्यू के लिए पर्याप्त बैलेंस नहीं होने पर पॉलिसी रद्द हो जाएगी. ऐसे में सभी खाता धारक 31 मई से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उनकी बीमा पॉलिसी रिन्यू हो गई है. 

बैंक खाते से बीमा प्रीमियम का पैसा सीधे डेबिट हो जाता है. इसलिए अपने बैंक खाते में कम से कम 20 रुपये की राशि जरूर रखें. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत एनरोलमेंट पीरियड 1 जून से 31 मई तक होता है.

करोड़ों क्लेम का हुआ भुगतान-

सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 26.04.2023 तक इस स्कीम के जरिए 2,302.26 करोड़ क्लेम का भुगतान किया जा चुका है और PMSBY में 34.18 करोड़ से अधिक लोगों ने नामांकन कराया है. 

देश का कोई भी नागरिक इस बीमा स्कीम का लाभ उठा सकता है. सरकार की कोशिश है कि इस बीमा पॉलिसी के जरिए आम लोगों को वित्तीय रूप से मजबूत करना है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like