Agro Haryana

One Rupee: इस एक रूपये के नोट से बन जाएंगे अमीर, मार्केट में है इसकी काफी डिमांड

One Rupee: आज के समय में लोग पुरानी मुद्रा के शौकीन होते है. ऐसे में आपके पास भी पुराने नोट है तो आपको बता दें कि मार्केट में पुराने नोटों का काफी चलन है. क्या आप जानते है कि एक रूपये के नोट से आप मालामाल हो सकते है. आइए जानते है कहां और कैसे बेचे ये नोट...
 | 
इस एक रूपये के नोट से बन जाएंगे अमीर, मार्केट में है इसकी काफी डिमांड
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: आज के युग में भी पुरानी मुद्रा के शौकीन लोग आपको जगह- जगह पर मिलेंगे। ऐसे लोगों में पुरानी नोट और सिक्के देखने और रखने की ख्वाहिश आज भी बनी रहती है। 

क्या आप जानते है कि एक रुपये का एक पुराना नोट (One Rupee Old Note) आपको 7 लाख रुपये दिला सकता है. आजादी के पहले का यह नोट अगर आपके घर में पड़ा हो तो इसके जरिये आपको लाखों रुपये हासिल हो सकते हैं. 

एंटीक चीजों को कलेक्ट करने के शौकीनों के लिए ऐसे दुर्लभ पुराने नोटों (Rare Notes) और पुराने सिक्कों (Rare Coins) की कीमत लाखों में होती है. हो सकता है कि आपके घर में भी एक रुपये का ऐसा पुराना नोट पड़ा हो! 

अगर ऐसा हुआ तो आपका यह नोट लाखों रुपये में नीलाम (Rare Notes Auctions) हो सकता है. कई ई कॉमर्स वेबसाइट्स दुर्लभ नोटों और सिक्कों के ऑनलाइन ऑक्‍शन की सुविधा देती है.

दरअसल देश-विदेश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिन्हें पुराने सिक्कों और नोटों को कलेक्ट करने का शौक होता है. इसी शौक को पूरा करने के लिए वे दुर्लभ नोटों और सिक्कों के लिए लाखों रुपये देने को तैयार हो जाते हैं. और अगर आपके पास ऐसे दुर्लभ नोट या सिक्के हों तो फिर क्या ही कहने… आप भी उन सिक्कों और नोटों के जरिये मालामाल हो सकते हैं.

क्यों खास है एक रुपये का यह नोट?

यहां हम एक रुपये के जिस पुराने नोट की बात कर रहे हैं, वह दशकों पुराना है. आज हम यहां आजादी से भी पहले के एक रुपये के नोट का जिक्र कर रहे हैं, जिसके जरिए आप लखपति बन सकते हैं. 

एक रुपये का यह नोट ब्रिटिश इंडिया में ही छपा था और चलन में था. 7 लाख रुपये में बिक रहे इस नोट की खास बात ये है कि आजादी से पहले का है. इसे वर्ष 1935 में जारी किया गया था.

जिस पर उस समय के तत्कालीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं. इस नोट पर ब्रिटिश इम्पेरर जॉर्ज किंग पंचम की तस्वीर छपी हुई है.इस नोट के अलावा भी कई और तरह के पुराने नोटों की भी नीलामी चल रही है.

80 साल पुराने एक रुपये के नोट भी नीलामी के लिए लिस्टेड है. वहीं वर्ष 1957 और वर्ष 1966 में छपवाए गए नोटों की भी नीलामी हो रही है. इन नोटों के दाम भी इनकी वैल्यू से कहीं गुना ज्यादा हैं.

कहां बिक रहा है यह नोट?

ई-कॉमर्स वेबसाइट OLX  (https://OLX www.olx.in/) पर एक रुपये के पुराने नोट बिक रहे हैं. इस नोट की कीमत 7 लाख रुपये रखी गई है. बता दें कि इस वेबसाइट पर इस तरह के यूनीक सिक्कों और नोटों की सेल चलती रहती है. 

इस खास नोट की कीमत इसके सेलर ने 7 लाख रुपये तय कर रखी है. जिस किसी को भी यह नोट पसंद आए, वह इसे खरीद सकता है.हो सकता है कि आपके घर में भी ऐसे बहुत पुराने नोट पड़े हों. हो सकता है.

 कि आपके घर में बुजुर्गों ने अंग्रेजों के जमाने के पुराने नोट भी सहेज रखे हों. अगर आपके घर में ऐसे दुर्लभ नोट पड़े मिलते हैं तो आप भी इन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म olx पर सेलर के तौर पर खुद को रजिस्टर करके आप ऑनलाइन बोली आमंत्रित कर सकते हैं. ऐसे दुर्लभ सिक्कों के लिए आपको मोटी कीमत मिल सकती है. 

अगर आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ओएलएक्स (olx) पर सिक्के बेचना चाहते हों तो वहां रजिस्टर करने के बाद फ्री ऑफ कॉस्ट विज्ञापन पोस्ट करके ऑक्‍शन करा सकते हैं. ​जो भी सिक्‍के को खरीदने के इच्छुक होंगे, वे आपसे संपर्क करेंगे.

 कैसे बेच सकते हैं दुर्लभ नोट?

अगर आपके पास ऐसे खास तरह के नोट हैं तो आप भी इसे आप OLX पर ऑनलाइन बेच सकते हैं.

इसके लिए वेबसाइट पर नोट बेचने के लिए आपको सबसे पहले खुद को OLX पर एक सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा.

इसके बाद नोट की दोनों साइड की तस्वीर क्लिक कर के अपलोड करना होगा. साथ में डिटेल्स होंगी.

इसके बाद अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी वगैरह दर्ज करना होगा. इसके बाद सारी डिटेल्स को वेरिफाई करें.

अब जिस किसी को आपकी डील समझ आएगी, वह आपसे संपर्क करेगा और इस तरह आपको एक नोट के बदले लाखों रुपये मिल सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like