Agro Haryana

ATM से कैश विड्रॉल पर कितना देना होगा एक्सट्रा चार्ज? SBI, PNB, HDFC और ICICI बैंक ग्राहक जरूर जान लें

ATM Withdrawal: जब भी बैंक में खाता खुलवाने जाते है. तो ग्राहकों को एटीएम और नेट बुक साथ में मिलती है. आजकल लोग बैंक से पैसे निकालने की बजाय एटीएम से पैसा निकालना पसंद करते है. आज हम आपको बताने जा रहें है कि एटीएम से कैंश निकालने पर एक्सट्रा चार्ज देना पड़ता है. ये 4 बैंक के खाताधारक जरूर जान लें...
 | 
ATM से कैश विड्रॉल पर इतना देना होगा एक्सट्रा चार्ज
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: किसी भी बैंक में खाता खुलवाने के साथ ही ग्राहकों को नेट बैंकिंग और डेबिट यानी एटीएम कार्ड मिलना एक आम बात है.

आजकल लोग कैश विड्रॉल के लिए बैंक जाने के बजाय एटीएम से पैसे निकालना पसंद करते हैं. खाताधारक किसी भी बैंक के एटीएम से कैश विड्रॉल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है कि इसके लिए भी अलग-अलग बैंकों ने किसी दूसरे बैंक के एटीएम से फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की हुई है.

एटीएम से कैश विड्रॉल पर कितना देना होगा चार्ज?

जून 2022 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को आदेश दिया था कि वह एटीएम कार्ड की मंथली फीस के अलावा 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन के हिसाब से ग्राहकों से वसूल सकते हैं. 

ध्यान देने वाली बात ये है कि ग्राहकों के लिए अपने बैंक के एटीएम से पहले पांच ट्रांजैक्शन बिल्कुल मुफ्त है. वहीं मेट्रो शहरों में दूसरे बैंकों के लिए तीन ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की गई है. 

वहीं नॉन मेट्रो शहर में यह सीमा पांच विड्रॉल की है. इससे ज्यादा ट्रांजैक्शन करने के बाद आपको अधिकतम 21 रुपये प्रति विड्रॉल के हिसाब से शुल्क देना होगा. यह रूल 1 जनवरी, 2022 से लागू हो चुका है.

एसबीआई एटीएम विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 25,000 रुपये के मंथली बैलेंस तक 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन देता है. वहीं इससे अधिक विड्रॉल पर आपको प्रति ट्रांजैक्शन 10 रुपये और जीएसटी देना होगा.

वहीं अन्य बैंक के एटीएम पर आपको 20 रुपये और जीएसटी देना होगा. अगर आपका मंथली बैलेंस 25,000 रुपये से अधिक है तो आप फ्री में जितनी बार चाहें एटीएम से कैश विड्रॉल कर सकते हैं.

पीएनबी एटीएम विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें-

देश के दूसरे सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक पीएनबी अपने ग्राहकों को मेट्रो और नॉन मेट्रो शहर दोनों में ही 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है. इसके बाद आपको पीएनबी से कैश विड्रॉल पर 10 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा. वहीं अन्य बैंकों में 21 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा.

एचडीएफसी बैंक विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें-

प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक भी अपने ग्राहकों को फ्री में 5 एटीएम ट्रांजैक्शन एक महीने में करने की फैसिलिटी देता है. वहीं मेट्रो शहर में अन्य बैंकों में यह लिमिट 3 ट्रांजैक्शन की है. इसके बाद आपको प्रति ट्रांजैक्शन 21 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा.

आईसीआईसीआई बैंक विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें-

आईसीआईसीआई बैंक भी अन्य बैंकों की तरह 5 ट्रांजैक्शन आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से और दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की है. इसके बाद ग्राहकों को प्रति विड्रॉल 20 रुपये और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 8.50 रुपये देने होंगे. 

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like