Agro Haryana

Home Loan: लोन लेकर घर खरीदने पर मिलते है ये जबरदस्त फायदे, नहीं उठाना पड़ेगा लाखों करोड़ो का बोझ

Home Loan: हर कोई अपना घर खरीदना चाहते है. लेकिन घर खरीदने के लिए बहुत पैसे खर्च होते है. आम आदमी के लिए नया घर खरीदना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में लोग होम लोन लेना सबसे सही विकल्प मानते है. आज हम आपको इसी के बारें में बताने जा रहें है कि लोन लेकर घर खरीदने पर ये गजब के फायदे मिलते है. आइए जानते है क्या फायदे मिलते है...
 | 
लोन लेकर घर खरीदने पर मिलते है ये जबरदस्त फायदे
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: आज से 20-30 साल पहले लोन लेकर घर या गाड़ी खरीदने को बहुत अच्छा नहीं माना जाता था. अब समय बदल गया है अब लोग लोन लेने को हेय दृष्टि से नहीं देखते हैं. 

ये बदलाव इसलिए हुआ है क्योंकि संगठित क्षेत्र के संस्थानों द्वारा लोन दिए जाने से रिकवरी के तरीकों में सभ्यता आई है. साथ ही इन संस्थानों से लोन लेने के कई फायदे होते हैं जो कर्ज को आकर्षक बनाते हैं. 

नहीं पड़ता एकसाथ बोझ- लोन लेने का बड़ा फायदा तो यही है कि आप बहुत छोटी सी डाउन पेमेंट करके किसी महंगे घर को भी खरीद सकते हैं. इसके बाद हर महीने आपको EMI देनी होती है. इससे आपकी जेब पर एक साथ लाखों-करोड़ों रुपये का बोझ नहीं पड़ता. 

टैक्स फायदे- अगर आपके होम लोन है तो आप उसका मूलधन और ब्याज कर योग्य आय से घटा सकते हैं. होम लोन लेने वाले लोग 2 लाख रुपये तक का ब्याज अपनी टैक्सेबल इनकम से घटा सकते हैं. 

जांच-परख- यह संभवत: होम लोन का सबसे बड़ा फायदा है जो इसे आकर्षक बनाता है. कोई भी बैंक आपको लोन देने से पहले सारे कागजों की जांच परख करता है.

बैंक देखता है कि वह प्रॉपर्टी लीगल है या नहीं. उसके बाद ही आपको लोन दिया जाता है. इससे आपके साथ धोखाधड़ी की आशंका लगभग जीरो हो जाती है.

पैसों की उपलब्धता- हम नहीं जानते हैं कि भविष्य में कब और किस समय अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए. ऐसे में सारा कैश एक साथ घर खरीदने में लगा देना समझदारी का काम नहीं है.

वहीं, अगर आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा ईएमआई के रूप में जमा करते हैं तो किसी आपातकालीन स्थिति के लिए आपके पास फंड मौजूद रहेगा.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like