Agro Haryana

Gold Rate: 2024 में जारी हुई सोने की नई कीमतें, जानिए 10 ग्राम का ताजा भाव

Gold Rate: आप भी नए साल पर सोना खरीदने का प्लान बना रहें है तो आपको बता दें कि नए साल पर सोने की कीमतों की नई कीमतें जारी की गई है. वर्तमान में सोने के रेट उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है. खरीदने से पहले एक बार 10 सोने के ताजा भाव जान लें...
 | 
2024 में जारी हुई सोने की नई कीमतें, जानिए 10 ग्राम का ताजा भाव
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: साल 2023 में सोने की कीमत में जबरदस्त तेजी देखने को मिली. सोना अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. वर्तमान में सोने की कीमत 63060 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. 

वहीं 4 दिसंबर को सोना साल 2023 के ऑल टाइम हाई प्राइस 64063 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था. सोने ने साल 2023 में 15 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है.

सोने में जारी ये तेजी साल 2024 में भी जारी रहने की उम्मीद है. बाजार जानकारों की माने तो साल 2024 में सोने की कीमत 70000 रुपये के पार जा सकती है.  

साल 2024 में सोने की कीमत बाजार जानकारों की माने तो साल 2024 में सोने में जारी तेजी बरकरार रहेगी. रुपये की स्थिरता, भूराजनीतिक अनिश्चितता और धीमी वैश्विक आर्थिक वृद्धि का असर सोने पर दिखेगा. 

अमेरिकी फेडरल की ओर से ब्याज दरों में नरमी के संकेत, महंगाई में आई गिरावट के संकेतों के साथ ही रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरों को स्थित रखा है. वहीं महंगाई दरों में आई गिरावट से संकेत मिल रहे हैं.

 कि आने वाले दिनों में आरबीआई ब्याज दरों में कटौती का तोहफा दे सकती है. इन संकेतों के बीच सोने की कीमत में तेजी की उम्मीद बरकरार है. इन बदलावों से अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में और गिरावट आएगी, जिससे सोने को मजबूती मिल सकती है. 

वैश्विक तनाव का असर -

रूस-यूक्रेन युद्ध, इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के साथ-साथ ग्लोबल इकॉनमी पर बढ़ते दवाब के चलते एशिया में सोने की कीमत में तेजी के संकेत मिल रहे हैं।

वहीं अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के मुताबिक प्रमुख केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दरों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते वैश्विक आर्थिक विकास धीमा पड़ने की संभावना है. 

ऐसे में हमेशा से सुरक्षित निवेश माने जाने वाले गोल्ड की ओर निवेशकों का आकर्षण बढ़ सकता है. युद्ध और वैश्विक अस्थिरता के बीच सोना सेफ हैवन एसेट में मजबूती आएगी।

बाजार जानकारों के मुताबिक साल 2024 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 2400 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच सकता है. वहीं घरेलू बाजार में सोने की कीमत 70000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है.  

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like