Agro Haryana

Gold price: नए साल के बाद भी सोने के दाम में नहीं हुई गिरावट, जानिए ताजा भाव

Gold price: पिछले साल सोने की कीमतों में अच्छी गिरावट देखने को मिली थी. लेकिन 2024 में सोने खरीदने वालों को बुरी खबर मिली है. नए साल पर सोने की कीमतों नें लंबी छलांग लगाई है. जिससे आम जनता को सोना खरीदने के लिए 10 बार सोचना पड़ रहा है. अगर आज की बात करें तो सोना 70 हजार को भी पार कर सकता है. आइए जानते है साने के आज के ताजा भाव... 
 | 
नए साल के बाद भी सोने के दाम में नहीं हुई गिरावट
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: साल 2023  सोना ग्राहकों के लिए काफी अच्छा ढक था क्योंकि इस साल सोने के रेट बढ़ते थे तो साथ की साथ ही उनमे गिरावट आ जाती थी | 

दिवाली और धनतेरस जैसे बड़े त्योंहारों पर भी सोने के रेट काबू में थे और लोगों ने शादी के सीजन में भी जम कर खरीददारी की | साल 2023 में सोने की कीमत में जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी . 

सोना अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था | आज की बात करें तो  सोने की कीमत 63060 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. वहीं  दिसंबर को सोना साल 2023 के ऑल टाइम हाई प्राइस 64063 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था. 

सोने  में इन्वेस्ट करने वालों को 15 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न मिला है. सोने में जारी ये तेजी साल 2024 में भी जारी रहने की उम्मीद है. बाजार जानकारों की माने तो साल 2024 में सोने की कीमत 70000 रुपये के पार जा सकती है.  

2024 में इतनी बढ़ जाएगी कीमत 

एक्सपर्ट्स की माने तो साल 2024 में सोने में जारी तेजी बरकरार रहेगी. मार्किट में तेज़ी आने से सोने की देंमंद भी बढ़ जाएगी जिससे कीमतों पर काफी असर पड़ेगा |

एक्सपर्ट्स के अनुसार इस साल (2024) में सोने की कीमत 70000 के पार पहुंचने की पूरी उम्मीद है | इन बदलावों से अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में और गिरावट आएगी, जिससे सोने को मजबूती मिल सकती है. 

वैश्विक तनाव का असर इस चीजों का पड़ेगा असर

रूस-यूक्रेन युद्ध, इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के साथ-साथ ग्लोबल इकॉनमी पर बढ़ते दवाब के चलते एशिया में सोने की कीमत में तेजी के संकेत मिल रहे हैं।

वहीं अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के मुताबिक प्रमुख केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दरों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते वैश्विक आर्थिक विकास धीमा पड़ने की संभावना है. 

 ऐसे में हमेशा से सुरक्षित निवेश माने जाने वाले गोल्ड की ओर निवेशकों का आकर्षण बढ़ सकता है. सीधे शब्दों में कहें तो युद्ध और बंकून द्वारा बधाई जाने वाली ब्याज दर की वजह से सोने की कीमतें बढ़ जाएँगी  

 युद्ध और वैश्विक अस्थिरता के बीच सोना सेफ हैवन एसेट में मजबूती आएगी। बाजार जानकारों के मुताबिक साल 2024 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 2400 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच सकता है. वहीं घरेलू बाजार में सोने की कीमत 70000 रुपये प्रति 10 ग्राम से भी ज्यादा पहुंच सकता है.  

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like