Agro Haryana

Central Govt Loan Scheme: आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी, इन सरकारी बैंकों से ले सकेंगे लाखों का लोन, जानिए सरकार का प्लान

Central Govt Loan Scheme: सरकार लोगों की आर्थिक सहायता के लिए कई स्कीमें चलाती रहती है. ताकि लोगों को पैसों की तंगी न देखनी पड़े। अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने का सोच रहे है तो खबर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर एक नई स्कीम लागू होने वाली है. जिसके तहत आप बिजनेस शुरू करने के लिए इन बैंकों से लाखों रूपये का लोन ले सकते है तो आइए जानते है इस स्कीम के बारे में...
 | 
आम जनता इन सरकारी बैंकों से ले सकेंगे लाखों का लोन
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली:  अगर आप भी इस समय कोई बिजनेस शुरू (Business Start) करने का प्लान बना रहे हैं तो अब आप यह काम आसानी से कर सकते हैं और आपको पैसों के लिए भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. 

केंद्र सरकार की ओर से बिजनेस शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है. इसमें आपको 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता मिल जाएगी. आइए आपको बताते हैं कैसे-

मुद्रा लोन योजना-

केंद्र सरकार की ओर से कई खास स्कीम चलाई जा रही हैं, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना इसी में से एक है. इस योजना के तहत आपको लोन की सुविधा दी जाती है. इसमें आपको आसानी से लोन मिल जाता है. इसकी खास बात यह है कि आपको बिना किसी गारंटी के लोन मिल जाएगा और आपको कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होगी.

क्या है मुद्रा लोन पर ब्याज दरें (Mudra Loan Interest rate)?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं. बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं. आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12 फीसदी है.

3 तरह के मिलते हैं लोन-

आपको बता दें पीएम मुद्रा लोन का फायदा आपको 3 चरणों में मिल सकता है. इसमें पहला चरण शिशु लोन है. इसके अलावा दूसरा चरण किशोर लोन और तीसरा चरण तरुण लोन है. 

1. शिशु लोन योजना- इस योजना के तहत आपको 50,000 रुपये तक का लोन मिल जाएगा.

2. किशोर लोन योजना- इस योजना में लोन की राशि 50,000 रुपए से 5 लाख रुपये तय की गई है.

3. तरुण लोन योजना- तरुण लोन योजना में 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

किन लोगों को मिलेगा फायदा?

इस स्कीम को खासतौर पर छोटे कारोबारियों के लिए शुरू की गई. जैसे - दुकानदार, फल/सब्जी विक्रेता, लघु उद्योग, खाद्य-सेवा इकाइयां, मरम्मत की दुकानें, मशीन परिचालन, फूड प्रोसेसिंग यूनिट शुरू करने के लिए इस योजना के तहत लोन लिया जा सकता है.

कहां से ले सकते हैं ये लोन?

बता दें ये लोन आप सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, विदेशी बैंक, ग्रामीण बैंक और सहकारी बैंक कहीं से भी ले सकते हैं. आरबीआई ने 27 सरकारी बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 31 ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंस संस्थान और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को मुद्रा लोन बांटने के लिए अधिकृत किया गया है.

कैसे मिलेगा लोन?

आप लोन लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट http://www.mudra.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं. यहां से फॉर्म डाउनलोड करके आपको सभी डिटेल्स फिल करनी होंगी और जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे. बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे कामकाज से बारे में जानकारी लेता है. उस आधार पर आपको PMMY लोन मंजूर करता है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like