Agro Haryana

Business Without Investment: बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते है ये बिजनेस, नौकरी के ज्यादा कमा सकेंगे पैसा

Real Estate Brokerage: नौकरी को छोड़कर लोग खुद का बिजनेस करने का सोचते है. अगर आप ऐसे बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे है. जिसे आप कम लागत में शुरू करने मोटी कमाई कर सकें तो आज हम आपको ऐसे 4 बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है. जिसके जरिए आप हर महीने मोटी कमाई कर सकते है तो आइए जानते है इन बिजनेस के बारे में...
 
 | 
 बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते है ये बिजनेस, नौकरी के ज्यादा कमा सकेंगे पैसा
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: रियल एस्टेट का कारोबार (real estate business) पूरे देश में तेजी से पसरा है. लोगों की घर की जरूरतें बढ़ रही हैं और इसी के साथ जमीन व मकान की खरीद-बिक्री में तेजी आ रही है. 

आम तौर पर किसी भी इंसान के पास इतना समय या नॉलेज नहीं होता है कि वे सही डील परख सकें. ऐसे में वे प्रोफेशनल्स की मदद लेते हैं. इस पेशे में काम करने वालों ने खूब दौलत बनाई है.

Insurance Agency: इस मामले में सबसे पहले आता है बीमा एजेंसी का. अभी के समय में भारत में करोड़ों लोग बीमा एजेंट का काम कर रहे हैं और इसी से अपना घर चला रहे हैं. इसमें सबसे ऊपर एलआईसी. 

सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी (Government Insurance Company LIC) के साथ अभी करीब 14 लाख एजेंट जुड़े हुए हैं. एक ऐसे ही शख्स हैं भारत पारेख, जिनकी इस प्रोफेशन से सालाना कमाई 4 करोड़ रुपये है और आज उनकी गिनती करोड़पतियों में होती है..

Post Office Franchise: यह पूरी तरह से बिना पैसे का तो नहीं है, लेकिन इसमें जितने पैसे लगते हैं, वे आज के हिसाब से बहुत ज्यादा नहीं हैं. आप मामूली 10 हजार रुपये खर्च कर पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और घर से ही कमाई सुनिश्चित कर सकते हैं.

Blogging: समय के साथ नई-नई टेक्नोलॉजी सामने आ रही है और उसके साथ-साथ काम व कमाई के तरीके बदल रहे हैं. ब्लॉगिंग भी ऐसा प्रोफेशन है. आपको इंटरनेट पर तमाम ऐसे पोर्टल व साइट मिल जाएंगे, जहां आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं. अगर आपके ब्लॉग में नई व सही जानकारी होगी तो निश्चित ही वह चल निकलेगा.

Vlogging: यह भी ब्लॉगिंग का ही बदला हुआ रूप है. बस इसमें कंटेंट लिखा नहीं होता है, बल्कि वीडियो के फॉर्म में होता है. सस्ते इंटरनेट ने इसे काफी बढ़ावा दिया है. इस कारण यूट्यूब से लेकर इंस्टा तक व्लॉगिंग करने वालों की नई फसल पैदा हुई है.

शादी-विवाह ऐसी चीजें हैं, जिसके ऊपर मंदी या किसी अन्य प्रतिकूल परिस्थितियों का खास असर नहीं होता है. भारत तो खैर वैसे भी महंगी शादियों के लिए मशहूर है. हालांकि सबसे बड़ी समस्या सही रिश्ते की तलाश कर पाना है. 

इस दिशा में कई डिजिटल प्लेटफॉर्म सक्रिय हैं, लेकिन लोगों को इस मामले में ऑफलाइन जाना पसंद है. अगर आपका भी सामाजिक दायरा लंबा-चौड़ा है तो यह काम आपके लिए है.

हर कोई यादगारों को सहेजकर रखना चाहता है. इसी लिए आज के समय में प्री-वेडिंग फोटोग्राफी से लेकर बर्थडे पार्टी तक के लिए फोटोग्राफरों की जरूरत पड़ने लगी है. अगर आपके पास कलर, ब्राइटनेस और सही एंगल की परख है तो तस्वीरें खींचकर आप मोटी कमाई कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like