Agro Haryana

Business Ideas: बिना दूध के बनने वाले पनीर से शुरू कर सकते है ये बिजनेस, हर महीने छाप सकते है मोटा पैसा

Business Idea: आप भी कम लागत में घर बैठे बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आज हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया के बारें में बताने जा रहें है. बिना दूध से बनने वाले पनीर का बिजनेस शुरू करके हर महीने से लाखों की कमाई कर सकते है. मार्केट में भी इसकी काफी डिमांड बढ़ रही है. जिसे आप तगड़ी कमाई कर सकते है. आइए जानते है कैसे करें इसकी शुरूआत...
 | 
बिना दूध के बनने वाले पनीर से बिजनेस शुरू करके कर सकते है मोटी कमाई
Dream Haryana, New Delhi: अगर आप कोई ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे है जिस बिजनेस को कम लागत में शुरू किया जा सकें और उससे आप अच्छी कमाई भी कर सके तो हम आपको एक शानदार बिजनेस आईडिया दे रहे हैं. 

इस बिजनेस को आप अपने घर पर ही आसानी से शुरू कर सकते हैं. दरअसल, हम यहां सोया पनीर के बिजनेस की बात कर रहे हैं. आजकल मार्केट में हेल्दी और वीगन डाइट के प्रोडक्ट्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में यह बिजनेस आपको मालामाल कर सकता है.

सोया पनीर बनाने के बिजनेस में आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. कुछ उपकरणों और सोया के साथ आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा.

कैसे बनता है सोया पनीर?

सोया पनीर को टोफू भी कहा जाता है. वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए यह एक पनीर का तगड़ा सप्लीमेंट है. इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. सोया पनीर को बनाने के लिए सबसे पहले सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुपात में पानी के साथ मिलाकर उबाला जाता है. 

बॉयलर और ग्राइंडर में 1 घंटे की प्रोसेस के पूरे होने के बाद आपको दूध जैसा गाढ़ा तरल मिल जाता है. इस दूध को सेपरेटर में डालते हैं जहां वो दही की तरह हो जाता है. इसके बाद इसमें से पानी को अलग करके सोया पनीर मिल जाता है.

कितना करना होगा निवेश?

अगर आप सोया पनीर के इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए करीब 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा. छोटे लेवल पर इस बिजनेस को लगाने में ज्यादा खर्च नहीं आता है. 

इसके लिए आपको सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट ग्राइंडर, बायलर और फ्रीजर आदि सामान खरीदने के लिए करना होगा. इसमे अलावा बाकी खर्च कच्चा माल खरीदने में होगा जिसे आप पनीर बेचकर और खरीद सकते हैं.

कितनी होगी कमाई?

अगर आप करीब 30 से 35 किलो सोया पनीर डेली बना लेते है तो फिर आप महीने के आराम से लगभग 1 लाख रुपये की कमाई कर सकते है. मार्केट में आजकल सोया दूध और सोया पनीर की काफी मांग है. 

इनको सोयाबीन से तैयार किया जाता है. गाय-भैंस के दूध की तरह सोया दूध की पौष्टिकता और स्वाद नहीं होता है लेकिन इसको सेहत के लिए बेहतर माना जाता है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like