Agro Haryana

Business Idea: महज 10 हजार रूपये में आज ही शुरू कर सकते है ये बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

Business Idea: आज की बढ़ती महंगाई में हर कोई नौकरी से ज्यादा खुद का बिजनेस शुरू करना ज्यादा बेहतर मानता है. अगर आप भी कोई ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे है. जिसे आप कम लागत में शुरू करके मोटा पैसा कमा सकें तो आज हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे है. जिसे जरिए आप हर महीने तगड़ी कमाई कर सकते है...
 | 
 10 हजार रूपये में आज ही शुरू कर सकते है ये बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई 
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: अगर आप नौकरी पेशा हैं लेकिन आप अपना बिजनेस भी शुरू करना (how to start a business) चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस (Business Idea) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप नौकरी के साथ भी शुरू कर सकते हैं. ये बिजनेस है अचार का (Pickle Business). इस बिजनेस से आप एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं.

अचार मेकिंग बिजनेस की शुरुआत घर से ही हो सकती है. जब बिजनेस बढ़ने लगे तब अलग से जगह लेकर इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे शुरू कर सकते हैं आप ये बिज़नेस और कितनी होगी आपकी कमाई…

10 हजार रुपए में शुरू करें ये बिज़नेस-

आप भी अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकते हैं. यह कारोबार न्यूनतम 10 हजार रुपए में शुरू हो जाता है. इससे आपको  30 से 40 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है.

यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है. अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं.

सरकार देगी मदद-

मोदी सरकार का सपना है कि लोग जॉब सिकर्स के बजाए खुद जॉब क्रिएटर्स बनें. अपना बिजनेस या स्टार्टअप खड़ा कर सकें. सरकार ने इसके लिए कई तरह की स्‍कीम्‍स भी चलाई हैं, जिनसे लोगों को स्किल्ड बनाया जा सके. अगर आप बिजनेस करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो इन सरकारी स्कीम्स का फायदा उठा सकते हैं.

900 वर्गफुट का एरिया चाहिए-

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए 900 वर्गफुट का एरिया होना आवश्यक है. अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करना इत्यादि के लिए खुली जगह की दरकार होती है. अचार को लंबे समय तक खरब होने से बचाने के लिए अचार को बनाने की विधि में बहुत ही साफ सफाई की दरकार होती है तब ही आचार अधिक दिन तक बरक़रार रहता है.

अचार मेकिंग बिजनेस में इतने रुपए कमा सकते हैं-

अचार मेकिंग बिजनेस को 10 हजार रुपए की लागत लगा कर इसका दुगना मुनाफा कमाया जा सकता है. पहली मार्केटिंग में लागत की सारी राशि वसूल हो जाती है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है.

 इस छोटे बिजनेस को मेहनत लगन और नये नये प्रयोग के द्वारा बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है. इस बिजनेस का मुनाफा हर महीने मिलेगा और मुनाफे में बढ़ोतरी भी होती हुई मिलेगी.

अचार मेकिंग बिजनेस का लाइसेंस कैसे मिलता है-

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है बिजनेस शुरू करने के लिए फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन किया जा सकता है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like