Agro Haryana

Business Idea: आप भी इस फूल की खेती से छाप सकते है मोटा पैसा, हर महीने होगी लाखों की कमाई

Business Idea: आर भी कम लागत में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आज हम आपके लिए ऐसा बिजनेस लेकर आएं है जिसे आप एक एकड़ में शुरू करके हर महीने लाखों की कमाई करके मोटा पैसा छाप सकते है. इसकी मार्केट में काफी डिमांड है. आइए जानते है इस बिजनेस के बारें...
 | 
आप भी इस फूल की खेती से छाप सकते है मोटा पैसा
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: अगर आप खुद का बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं जिससे आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात तो ये है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे खर्चने की जरूरत नहीं है। यह बिजनेस है रजनीगंधा के फूलों की खेती (Tuberose flower farming) का। 

वैसे भी सुगंधित पुष्पों में रजनीगंधा का अपना एक अलग महत्वपूर्ण स्थान है। रजनीगंधा के फूल लंबे समय तक सुगंधित और ताजा बने रहते हैं।

इसलिए इनकी मांग बाजार में काफी अच्छी खासी है। रजनीगंधा के फूलों को पूजा में इस्तेमाल किए जाते हैं और इन फूलों की माला बनाई जाती है। 

रजनीगंधा (पोलोएंथस ट्यूबरोज लिन) की उत्पत्ति मैक्सिको देश में हुई है। यह फूल एमरिलिडिएसी कुल का पौधा है।

भारत में इसकी खेती पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तामिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में की जाती है। इसकी खेती किसी भी जलवायु में कर सकते हैं। इसकी खेती वहीं करें। जहां निकासी की बेहतर व्यवस्था हो। अगर जल निकासी की बेहतर व्यवस्था नहीं है तो इसकी कंद सड़ जाएगी।

जानिये कैसे करें फूलों की खेती- (Phool ki Kheti Kaise Karen)

रजनीगंधा की खेती के लिए आपको गोबर को खेत में डालना होगा.आपको बता दें कि प्रति एकड़ के हिसाब से खेत में गाय के गोबर की 6-8 ट्रॉली डालें.इस उद्देश्य के लिए एनपीके या डीएपी जैसे उर्वरकों का भी उपयोग किया जा सकता है.

रजनीगंधा की खेती उसी तरह की जाती है जैसे आलू की खेती की जाती है. यानी इसकी खेती कंदों से की जाती है. एक एकड़ में करीब 20 हजार कंदों की जरूरत होती है.ध्यान देने वाली बात यह है. 

कि रजनीगंधा की खेती करते समय आप केवल अच्छे और बड़े कंदों का ही उपयोग करें,अन्यथा इसकी खेती अच्छी तरह से नहीं होगी. साथ ही इसकी रोपाई के लिए आप इसमें 30 से 60 ग्राम और 2 सेंटीमीटर व्यास के कंद डाल दें.

इस चीज में किया जाता है रजनीगंधा फूलों का इस्तेमाल- 

रजनीगंधा के फूलों का इस्तेमाल पूजा में किया जाता है। इतना ही नहीं इस फूल से इत्र और तेल भी बनाया जाता है। वास्तु शास्त्र में इसे धन, सुख समृद्धि पाने के लिए बेहद ही शुभ माना जाता है। – रजनीगंधा का पौधा वास्तु के हिसाब से पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए।

हर महीने कितनी होगी कमाई- 

अगर आप एक एकड़ में रजनीगंधा के फूल की खेती करते हैं तो रजनीगंधा के फूल की करीब 1 लाख स्टिक (फूल) मिलते हैं। इन्हें आप आस-पास की फूल मंडियों में बेच सकते हैं। 

अगर नजदीक में कोई बड़ा मंदिर, फूल की दुकानें, शादी घर आदि हों तो वहां से आपको फूल के और अच्छे दाम मिल सकते हैं। रजनीगंधा का एक फूल 1.5 से 8 रुपये तक में बिकता है, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि मांग कितनी है. 

और सप्लाई कितनी हो रही है। यानी आप 1.5 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक की कमाई सिर्फ एक एकड़ में रजनीगंधा के फूलों की खेती से ही कर सकते हैं। इसका उपयोग परफ्यूम बनाने में भी किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like