Agro Haryana

Business Idea: नौकरी के साथ शुरू करें ये साइड बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Business Idea : अगर आप अपनी प्राइवेट नौकरी के साथ साइड बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज आपको इस आर्टिकल में एक ऐसे बिजनेस आइडिया दे रहे हैं आप मात्र ₹50000 की लागत से मोती की खेती के बिजनेस से हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
Business Idea Start this side business along with job you will earn huge income every month

Agro Haryana, New Delhi : अगर आप नौकरी के अलावा एक्सट्रा इनकम चाहते (How to earn money) हैं तो आप नौकरी के साथ ही कारोबार कर सकते हैं. आज हम आपको एक बिजनेस आइडिया (Business idea) दे रहे हैं.

जिसमें आप बेहद कम निवेश में हर महीने लाखों रुपये आराम से कमा (Earn money) सकते हैं. मोती की खेती के बिजनेस (Pearl Farming Business) के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है. इसकी खेती करके कई लोग बंपर कमाई (Earning Opportunity) कर चुके हैं.

सरकार देगी 50% मदद, हर महीने कमा सकते हैं 3 लाख रुपये

मोती की खेती के बिजनेस में सरकार द्वारा 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी मिलती है. महज 25 हजार रुपये लगाकर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और हर महीने 3 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

मोती खेती करने के लिए एक तालाब सीप (जिससे मोती तैयार होता है) और ट्रेनिंग की जरूरत होती है. आप खुद के खर्च पर तालाब खुदवा सकते या फिर सरकार से मिल रही 50 फीसदी सब्सिडी का फायदा उठा लें. मोती की खेती को लेकर देश में कई ऐसी संस्थाएं भी हैं जो ट्रेनिंग करवाती है. कई संस्थाएं फ्री में ट्रेनिंग देती है.

कितनी हो सकती है कमाई

एक एकड़ के तालाब में 25 हजार सीप डाली जा सकती है. इस पर आपका निवेश लगभग 8 लाख रुपये तक होता है. एक सीप में 2 मोती तैयार होते हैं और एक मोती की कीमत 120 रुपये से 200 रुपये तक भी हो सकती है. इन्हें बेचकर आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like