Agro Haryana

Business Idea : कम लागत में गली-नुक्कड़ पर शुरू करें ये दुकान, हर महीने होगी तकड़ी कमाई

Business Idea : अगर आप अपनी प्राइवेट नौकरी से तंग आ चुके हैं और खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और आपका बजट कम है तो आज आपको कम बजट में शुरू होने वाले एक खास बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिससे आप प्रतिदिन ₹5000 तक कमाई कर सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
Business Idea

Agro Haryana, New Delhi : जब भी बिजनेस शुरू करने की बात आती है तो सबसे पहले पूंजी और दुकान दोनों पर बात आकर रुक जाती है. क्योंकि, दुकान के लिए अच्छा खासा पैसा चाहिए और उसमें सामान रखने के लिए भी पूंजी की जरूरत होती है. लेकिन, कुछ काम ऐसे हैं जो कम पूंजी में भी शुरू किए जा सकते हैं.

हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं जिसमें पूंजी और दुकान की जरूरत ना के बराबर होगी. खास बात है कि कम पढ़े-लिखे युवा और नौकरीपेशा व्यक्ति, दोनों इस बिजनेस को कर सकते हैं. आइये जानते हैं आखिर क्या है यह बिजनेस?

गली-नुक्कड, ऑफिस के बाहर खोलें ये दुकान

हर देश में लोगों की सुबह ब्रेकफास्ट से होती है. भारत की बात करें तो यहां ज्यादातर हिंदी भाषी राज्यों में सुबह होते ही लोगों को चाय, कचोरी, समोसे, पोहा और अन्य खाद्य पदार्थ की याद आने लगती है. ऐसे में आप नाश्ते के इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

देश के हर छोटे और बड़े शहरों में चाय, पोहे और समोसे के स्टॉल आपको देखने को मिल जाते हैं. आप भी किसी ऑफिस के बाहर, बाजार में स्थित गली और नुक्कड़ पर, जहां से बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना हो, वहां नाश्ते की स्थाई या अस्थाई दुकान खोल सकते हैं.

कितनी बिक्री, क्या होगी कमाई?

यह आप पर निर्भर करता है कि आप नाश्ते में और ज्यादा सामान रखें या फिर सिर्फ एक ही खाद्य पदार्थ बेचें. मान लीजिए आप पोहे का स्टॉल लगाते हैं.

और हर सुबह 3-4 घंटे में 100 प्लेट पोहा बेच देते हैं तो आराम से 2000-3000 रुपये कमा सकते हैं. अगर दुकान का किराया नहीं देना पड़े तो इस काम में करीब 60 फीसदी मार्जिन है यानी अगर आप दिन का 2000 रुपये कमाते हैं.

तो 1200 रुपये सीधे आपकी जेब में होंगे. ठीक यही कैलकुलेशन, समोसे और चाय के लिए कर लीजिये. ऐसे में आप हर दिन सुबह-शाम दुकान खोलकर आराम से 5000 रुपये कमा सकते हैं.

आप चाहें तो पोहा घर से बनाकर भी लाकर बाजार में बेच सकते हैं. अगर दुकान पर इसे तैयार करते हैं तो इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाले सभी जरूरी सामान लेने होंगे, जिनका खर्च करीब 10,000 रुपये होगा. इस छोटे से बजट में आप आसानी से सुबह-शाम करके अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like