Agro Haryana

Business Idea: IRCTC के साथ शुरू करें ये धांसू बिजनेस, हर महीने होगी 70से 80 हजार तक की कमाई

अगर आप अभी तक बेरोजगार है और एक नौकरी की तलाश में है तो आज आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं आप रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग एजेंट बनकर हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं चलिए जानते हैं एजेंट बनने की प्रक्रिया...
 | 
Business Idea

Agro Haryana, New Delhi : क्या आप बेरोजगार हैं? या फिर आप एक नौकरी करते हैं लेकिन और ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं? यदि ऐसा है तो आज हम आपके लिए एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं,

जिसकी मदद से आप हर महीने लगभग ₹80,000 तक कमा सकते हैं. सबसे बड़ी बात कि आपको कहीं जाना नहीं है और ये बिजनेस आपको रेलवे के साथ मिलकर करना है. तो चलिए बताते हैं इसके बारे में.

इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) रेलवे के लिए टिकट बुकिंग, ट्रेन में भोजन उपलब्ध कराने जैसी कई सुविधाएं मुहैया करवाती है.

आपको IRCTC के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग एजेंट (online ticket booking agent) बनना है. एक आंकड़े के अनुसार, रेलवे के 55% से ज्यादा टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं. मतलब रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग में काफी अवसर हैं.

करना क्या होगा आपको?

जिस तरह रेलवे काउंटरों (Railway ticket counter) पर क्लर्क टिकट काटते हैं, उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट काट कर देना होगा. इस काम को करने के लिए IRCTC हर महीने 80,000 रुपये तक कमाने का मौका दे रहा है.

एजेंट बनने के लिए करना होगा अप्लाई

ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई (IRCTC agent registration) करना होगा.

उसके बाद आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट (Ticket booking agent) बन जाएंगे. फिर आप टिकट बुक कर सकते हैं. टिकट बुक करने पर IRCTC की ओर से एजेंट्स को अच्छा खासा कमीशन मिलता है.

कैसे होगी कमाई?

किसी भी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक करने पर 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर 40 रुपये प्रति टिकट का कमीशन मिलता है.

इसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है. IRCTC का एजेंट बनने का एक और सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें टिकट बुक करने की कोई लिमिट नहीं है. महीने में आप चाहे जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं.

इसके अलावा 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी विकल्प मिलता है. एक एजेंट के तौर पर आप ट्रेन के अलावा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं.

उससे पहले आपको देनी होगी फीस

अगर आप एक साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो IRCTC को 3,999 रुपये की फीस भरनी होगी, जबकि दो साल के लिए यह चार्ज 6,999 रुपये है.

वहीं, एक एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी, जबकि एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रुपये और एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपये की फीस देनी होती है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like