Agro Haryana

Business Idea: आज ही शुरू करे केले से चिप्स बनाने का ये बिजनेस, कम समय में कमा लेंगे लाखों रूपये

Business Idea: आजकल महंगाई से परेशान होकर लोग नौकरी को छोड़कर खुद का बिजनेस करना ज्यादा पसंद करते है. आप भी कोई ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे है जिसे आप शुरू करके कम समय में अच्छा खासा पैसा कमा लें तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आईडिया लेकर आए है. जिसे शुरू करके आप थोड़े समय में लाखों की कमाई कर लेंगे तो आइए जानते है इसे शुरू करने में कितना खर्च आएगा...
 | 
आज ही शुरू करे केले से चिप्स बनाने का ये बिजनेस
Agro Haryana, digital Desk- New Delhi: क्या आप ऐसे किसी बिजनेस (Business Idea) की तलाश में हैं, जिसमें कम निवेश में तगड़ी कमाई हो सके. तो बनाना चिप्स यानी केले के चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू करके तगड़ी कमाई की जा सकती है. 

ये सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं, इसलिए इनकी डिमांड भी काफी ज्यादा रहती है. रोजाना बड़ी मात्रा में केले के चिप्स खरीदे-बेचे जाते हैं. आलू के चिप्स से भी ज्यादा डिमांड में रहने वाले बनाना चिप्स का बिजनेस (chip business) भी बहुत आसानी से रन किया जा सकता है.

कैसे शुरू करें

केले के चिप्स टेस्टी होने के साथ ही साथ हेल्दी भी हेते हैं. जो लोकल मार्केट में ही आसानी से बिक जाते हैं. आप चाहे तो केले के चिप्स में कई फ्लेवर जोड़कर बड़े स्तर पर इसका कारोबार कर सकते हैं. कई लोग रोजाना इनका सेवन करते हैं. मेहनत और सही मार्केटिंग रणनीति बनाकर रोजाना पांच हजार रुपये से ज्यादा की चिप्स बेची जा सकती है.

अभी इसका मार्केट साइज ज्यादा बड़ा नहीं हुआ है. कोई बड़ा ब्रांड कॉम्पिटिशन में भी नहीं है. जिसके कारण नए लोगों के लिए भी ये अच्छी संभावनाओं से भरा बिजनेस साबित हो सकता है.

किन चीजों की होगी आवश्यकता

केले के चिप्स बनाने के लिए आपको कच्चे केले की आवश्यकता होगी. इसके साथ ही नमक, खाने का तेल और कुछ मासालों की आवश्यकता होगी. बहुत कम कच्चे सामान के साथ बिजनेस शुरू हो जाएगा. चिप्स बनाने के लिए कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी. साथ ही केलों को धोने के लिए टैंक की भी जरूरत होगी.

केलों को धोने के बाद उनका छिलका निकालने के लिए मशीन में डालना होगा, जिसके बाद केलों को पतले चिप्स के आकार में काटने के लिए एक और मशीन की आवश्यकता होगी. इसके बाद तैयार चिप्स को तेल में तलना होगा. इसके बाद मसाले मिलाकर उन्हें पैकेट में पैक कर दिया जाएगा.

अपने व्यवसाय की आवश्यकता (business requirement) के अनुसार आप मशीन खरीद सकते हैं. जिनकी कीमत तीस हजार रुपये से लेकर पचास हजार रुपये तक की हो सकती है. मशीने ऑनलाइन भी मिल जाएगी. काम की शुरुआत करने के लिए आपको एक कमरा चाहिए होगा. जहां मशीनें लगाई जाएगी.

कितनी आएगी लागत

खादी और ग्रामोद्योग आयोग की रिपोर्ट के अनुसार इस बिजनेस के लिए कम से कम आपके पास 4,55,000 रुपये रहने चाहिए. जिसमें मशीनों की लागत, कच्चा माल, वर्कशेड बनाने वाला खर्च और वर्किंग कैपिटल भी शामिल है.

रिपोर्ट के अनुसार एक साल में यदि आप 24 टन चिप्स बनाकर बेचते हैं तो लगभग 18,00,000 रुपये की सेल कर पाएंगे. जिसमें से सभी खर्च हटाने के बाद भी आपके पास सात लाख रुपये से ज्यादा की कमाई होगी. ज्यादा क्षमता और बड़े स्तर पर कारोबार करके अपने प्रॉफिट को हर महीने लाखों तक भी कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like