Agro Haryana

Business Idea : गाँव में रहकर सिर्फ 20 हजार रुपये में शुरू करें ये बिज़नेस, लाखों में होगी कमाई

Business Idea : अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और आपके पास बजट कम है तो आज आपको इस आर्टिकल में लेमनग्रास की खेती के बारे में बता रहे हैं इस खेती से आप 1 हेक्टेयर भूमि में चार लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
Business Idea Start this business by living in village with just 20 thousand rupees you will earn in lakhs

Agro Haryana, New Delhi : दरअसल, हम बात कर रहे हैं लेमन ग्रास की खेती की. इस बिजनेस को 20 हजार रुपये से कम की लागत में शुरू किया जा सकता है और सही तरह से खेती कर लाखों में कमाई की जा सकती है. 

लेमन ग्रास की खेती 1 हेक्टेयर भूमि में कर करीब 4 लाख रुपये तक की कमाई की जा सकती है. एक समय में लेमन ग्रास की खेती के मामले में भारत काफी पीछे था. लेकिन, भारत इसमें काफी आगे बढ़ चुका है. भारत अब खुद लेमनग्रास के निर्यातक देशों में शामिल हो चुका है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लेमनग्रास से बनने वाली तेल का काफी डिमांड रहता है. साथ ही कई तरह के कॉस्मेटिक, साबुन और दवा बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसकी खेती सूखे इलाकों में भी की जा सकती है. 

एक हेक्टेयर के हिसाब से बात करें तो इसे 12 से 13 टन घास निकलती है. अगर पहली को छोड़ दूसरी कटाई से भी बात करें तो करीब 5 बार फसल काटी जा सकती है. यानी साल भर में लगभग 60 से 65 टन घास आ जाता है.

वहीं, 1 टन से करीब 5 लीटर तेल निकलता है. इस तरह साल भर में लगभग 300 से 325 लीटर तेल मिल जाता है. बाजार में प्रति लीटर तेल की कीमत 1200 से 1500 रुपये होती है. ऐसे में 4-5 लाख रुपये की कमाई आराम से हो जाती है. 

लेमनग्रास की खेती को करने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती. साथ ही समें कोई कीट नहीं लगता और आवारा पशु भी इसको कोई नुकसान नहीं पहुंच पाते हैं

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like