Agro Haryana

Business Idea: कम लागत से शुरु करें पोल्ट्री फार्मिंग का कारोबार, हर महीने होगा तगड़ा मुनाफा

Business Idea: नए साल की शुरुआत के साथ ही आप अपना कारोबार शुरु करने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए पोल्ट्री फार्मिंग का कारोबार काफी अच्छा रहेगा। इस कारोबोर को शुरु करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। इसके लिए सरकार से भी आप लोन ले सकते हैं। 

 | 
Business Idea: कम लागत से शुरु करें पोल्ट्री फार्मिंग का कारोबार, हर महीने होगा तगड़ा मुनाफा 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: अगर आप बिज़नेस (Buisness Idea) के लिए कृषि क्षेत्र में अपना नसीब आजमाना चाहते हैं, तो मौसम के भरोसे चलने वाली खेती के अलावा भी कई विकल्प हैं जो आपको मुनाफे की गारंटी देते हैं। इसी में से एक है मुर्गी पालन (Poultry Farming) का बिजनेस। 

अगर आप छोटे पैमाने पर पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम 50,000 रूपये से 1।5 लाख रुपये के बीच खर्च आएगा। अगर छोटे स्तर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये प्रति महीना तक कमा सकते हैं।

सबसे पहले आती है पैसों की बात

अगर आप छोटे पैमाने पर पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम 50,000 रुपये से 1।5 लाख रुपये के बीच खर्च आएगा। और अगर इसी बिजनेस को और अधिक बड़े स्टार पर सेटअप करना का सोच रहें हैं 

तो लगभग 1।5 लाख रूपये से 3।5 लाख रूपये के बीच खर्च आता है। पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने के लिए कई फाइनेंशियल संस्थानों से बिज़नेस लोन लिया जा सकता है।

सरकार देगी सब्सिडी-

पॉल्ट्री फार्म के बिजनस के लोन पर सब्सिडी करीब 25 फीसदी होती है। वहीं, SC ST वर्ग को प्रोत्साहन देने के लिए यह सब्सिडी 35 फीसदी तक हो सकती है। बता दें कि इस कारोबार की खासियत यह है कि इसमें कुछ रकम खुद लगानी होती है और बाकी की बैंक से लोन मिल जाएगा।

इस तरह शुरू करें बिजनेस-

कमाई भले ही अच्छी हो लेकिन इस कारोबार में हाथ आजमाने से पहले अच्छे से ट्रेनिंग लेना जरूरी है। 1500 मुर्गियों के टारगेट से काम शुरू करना हो तो 10 फीसदी ज्यादा चूज़े खरीदने होंगे। क्योंकि असमय बीमारी की चलते मुर्गियों के मरने का खतरा होता है।

अंडे से भी होगी जबरदस्त कमाई

देश में अंडे के दाम बढ़ने लगे हैं। अक्टूबर की शुरुआत से ही अंडा 7 रुपये का बिक रहा है। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि अंडे के दाम बढ़ने के साथ ही मुर्गी भी बेशकीमती हो गई है।

मुर्गियां खरीदने का बजट 50 हजार रुपये

एक लेयर पैरेंट बर्थ की कॉस्ट लगभग 30 से 35 रुपये होती है। यानी मुर्गियां खरीदने के लिए 50 हजार रुपये का बजट रखना होगा। अब इन्हें पालने के लिए अलग अलग तरह का खाना खिलाना पड़ता है और साथ ही मेडिकेशन पर भी खर्च करना पड़ता है।

20 हफ्तों का खर्च 3-4 लाख रुपये

लगातार 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने का खर्च होगा करीब 1 से 1।5 लाख रुपये। एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है। 20 हफ्ते बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती है और साल भर तक अंडे देती है। 20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3 से 4 लाख रुपये खर्च होता है।

सालाना 14 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई

ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं। बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो थोक भाव में एक अंडा 6।00 रुपये की दर से बिकता है। यानी साल भर में सिर्फ अंडे बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like