Agro Haryana

Budget 2024: यूनियन बजट की कॉपी सदन में आने से पहले हुई लीक, जाने इससे जुड़ी पूरी जानकारी

Budget 2024: नया साल शुरू हो गया है ऐसे में आपको बता दें कि वित्त मंत्री कुछ दिन बाद बजट पेश करने वाली थी. लेकिन पता चला है कि यून‍ियन बजट की कॉपी सदन में आने से पहले ही लीक हो गई है. आइए जानते है इससे जुड़ी पूरी खबर विस्तार से...
 | 
यूनियन बजट की कॉपी सदन में आने से पहले हुई लीक
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: नया साल शुरू हो गया है और कुछ द‍िन बाद व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को अंतर‍िम बजट पेश करेंगे. इसके साथ सीतारमण छठी बार बजट पेश करने वाली पहली मह‍िला व‍ित्‍त मंत्री बन जाएंगी. 

लोकसभा चुनाव के साल में परंपरा के अनुसार अंतर‍िम बजट पेश क‍िया जाता है. बजट से जुड़े कई ऐसी जानकार‍ियां हैं ज‍िनके बारे में आपको अभी तक पता नहीं होगा.

पर‍िवार से अलग रहते हैं कर्मचारी-

आपको बता दें बजट को तैयार करने की प्रक्र‍िया बेहद गोपनीय होती है. हलुवा सेरेमनी से केंद्रीय बजट की छपाई का काम शुरू हो जाती है. बजट की छपाई की प्रक्रिया में शाम‍िल होने वाले अधिकारी और कर्मचारी मंत्रालय में बंद हो जाते हैं.

 बजट पेश होने तक अधिकारियों को अपना फोन इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है. उन्‍हें पर‍िवार से अलग रखा जाता है. वे अपने पर‍िवार के सदस्‍यों से बजट पेश होने के बाद ही म‍िल पाते हैं.

चाक-चौबंद रखी जाती सुरक्षा व्‍यवस्‍था-

बजट को गोपनीय रखने के ल‍िए बेहद सावधानी और सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक-चौबंद रखी जाती है. लेक‍िन क्‍या आपको पता है एक बार यून‍ियन बजट की कॉपी इसके सदन में आने से पहले ही लीक हो गई थी. 

यह वर्ष 1950 का घटनाक्रम है. उस समय जॉन मथाई वित्त मंत्री थे और उनके समय केंद्रीय बजट लीक हो गया था. उस समय तक बजट की छपाई राष्ट्रपति भवन में होती थी.

बजट लीक होने के बाद सरकार ने प्र‍िंट‍िंग प्रोसेस को मिंटो रोड पर ट्रांसफर कर द‍िया. 1980 से हर साल बजट की छपाई नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट में की जाती है.

बजट बनाने की जटिल और काफी लंबी है. इसमें वित्त मंत्रालय, नीति आयोग और अन्य मंत्रालय शामिल रहते हैं. मंत्रालयों, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, रक्षा बलों, स्वायत्त निकायों और विभागों को आगामी साल के ल‍िए अनुमान तैयार करने के लिए कहता है.

वित्त मंत्री से विचार-विमर्श के बाद टैक्‍स प्रस्ताव तय किये जाते हैं. प्रधानमंत्री की तरफ से मंजूरी द‍िये जाने के बाद बजट प्र‍िंट‍िंग के ल‍िए तैयार क‍िया जाता है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like