Agro Haryana

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोत्तरी

महंगाई भत्ते में अब तक 4 फीसदी का उछाल आ चुका है. मौजूदा डीए की दर 46 फीसदी है, AICPI आंकड़ों को देखें तो महंगाई भत्ते का स्कोर 49.68 फीसदी पहुंच चुका है. इंडेक्स इस वक्त 139.1 अंक पर है.
 | 
 केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोत्तरी

Agro Haryana, New Delhi केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नए साल का आगाज धमाकेदार रहा है. अब उनके लिए छप्परफाड़ खुशियां इंतजार कर रही हैं. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में जबरदस्त इजाफा हुआ है.

लेकिन, सिर्फ इतना ही नहीं, केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को नए साल में और भी बड़े तोहफे मिलने जा रहे हैं. नए साल की शुरुआत होते ही उनका महंगाई भत्ता 50 फीसदी कन्फर्म हो गया है. अब ट्रैवल अलाउंस और HRA में भी उछाल देखने को मिल सकता है.

1 जनवरी 2024 से मिलेगा नया महंगाई भत्ता-
सबसे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को अगला महंगाई भत्ते में इजाफे का तोहफा मिलेगा. हालांकि, इसके लिए मार्च 2024 तक इंतजार करना होगा. जुलाई से दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स नंबर्स कन्फर्म कर चुके हैं कि अब कम से कम केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. नवंबर AICPI इंडेक्स के नंबर्स आ चुके हैं.

दिसंबर का नंबर अभी बाकी है. महंगाई भत्ते में अब तक 4 फीसदी का उछाल आ चुका है. मौजूदा डीए की दर 46 फीसदी है, AICPI आंकड़ों को देखें तो महंगाई भत्ते का स्कोर 49.68 फीसदी पहुंच चुका है. इंडेक्स इस वक्त 139.1 अंक पर है.

ट्रैवल अलाउंस में होगा इजाफा-
दूसरा तोहफा ट्रैवल अलाउंस (Travel allowance) के तौर पर मिलेगा. डीए बढ़ने के साथ ही ट्रैवल अलाउंस (TA) में भी उछाल आने की संभावना है. ऐसे में पे-बैंड के साथ ट्रैवल अलाउंस मिलाकर डीए की बढ़ोतरी और भी ज्यादा हो सकती है.

अलग-अलग पे-बैंड के साथ ट्रैवल अलाउंस को जोड़ा जाता है. हायर TPTA सिटीज में ग्रेड 1 से 2 का ट्रैवल अलाउंस 1800 और 1900 रुपए है. ग्रेड 3 से 8 में 3600 रुपए + DA मिलता है. वहीं, दूसरी जगहों के लिए ये दर 1800 रुपए + DA है. 

HRA में होगा रिविजन-
तीसरा और सबसे बड़ा तोहफा HRA- हाउस रेंट अलाउंस के तौर पर मिलेगा. इसमें भी रिविजन अगले साल होना है. HRA में रिविजन की अगली दर 3 फीसदी होगी. दरअसल, नियमों के मुताबिक, महंगाई भत्ते के 50 फीसदी क्रॉस होने पर इसका रिविजन होगा.

फिलहाल 27, 24, 18 फीसदी की दर से HRA दिया जाता है. इसे शहरों की कैटेगरी Z, Y, X में बांटा गया है. महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा तो HRA भी बढ़कर 30, 27, 21 फीसदी हो जाएगा. 

कब तक मिलेंगे ये 3 तोहफे?
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा, ट्रैवल अलाउंस में उछाल और HRA रिविजन तीनों अगले साल मार्च तक होने की उम्मीद है. आमतौर पर जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्ते का ऐलान सरकार मार्च में करती है.

ऐसे में मार्च 2024 में ही ये तय होगा कि महंगाई भत्ता कितना मिलेगा. अगर DA 50 फीसदी को क्रॉस कर जाता है तो HRA में 3 फीसदी का रिविजन हो जाएगा. वहीं, ट्रैवल अलाउंस में भी ग्रेड के हिसाब से बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like