Agro Haryana

Wine Price: इस राज्य में सस्ती हो गई शराब, 2500 की बोतल मिलेगी 900 में

Wine Price: शराब के शौंकिन लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। देश के इस राज्य में शराब की बोतलों का दाम सस्ता हो गया है। दरअसल,  शराब पर वसूली जाने वाली एक्साइज ड्यूटी कम की जा सकती है। जिससे पंजाब में 2500 की बोतल 900 रुपए तक में मिलेगी। तो आइए नीचे खबर में इस बारे में विस्तार से जानें...  
 | 
इस राज्य में सस्ती हो गई शराब, 2500 की बोतल मिलेगी 900 में
Agro Haryana, New Delhi  शराब प्रेमियों के लिए सरकार की ओर से राहत की खबर, अब सिर्फ 90 रुपये में 150 बीयर की बोतलें, वाइन शॉप के सामने लंबी कतारें इस साल मार्च में शराब गोदामों के वितरण के बाद बजाज ने आरोप लगाया था.

कि उन्हें उत्पाद शुल्क विभाग सिंडिकेट में शामिल होने के लिए मजबूर किया जा रहा है. उन्हें दो ज़ोन मिले जिनमें 40 से अधिक शराब की दुकानें शामिल थीं, बजाज ने दावा किया कि वह क्षेत्र में कम कीमत पर शराब उपलब्ध कराना चाहते थे।

बियर के दाम कम हुए

दिग्गजों के बीच खींचतान से शराब पीने वालों को फायदा हुआ है, जिन्हें पहले बीयर की एक बोतल के लिए 150 रुपये चुकाने पड़ते थे, अब वे ज्यादातर दुकानों से इसे सिर्फ 90 रुपये में खरीद रहे हैं।

चूंकि पंजाब में शराब की अधिकतम बिक्री मूल्य पर कोई सीमा नहीं है, इसलिए ठेकेदार निवासियों को लूट रहे थे। नई नीति के मुताबिक, ठेकेदारों को घाटे से बचाने के लिए शराब की बिक्री को बढ़ावा दिया जाएगा.

नई नीति में इस बात की प्रबल संभावना है कि शराब पर वसूली जाने वाली एक्साइज ड्यूटी कम की जा सकती है. ऐसे में शराब की कीमत कम होगी और बिक्री बढ़ेगी.

अनुमान लगाया जा रहा है कि शराब की कीमत मौजूदा कीमतों से लगभग आधी हो सकती है. आबकारी नीति में शराब की बिक्री से दस हजार करोड़ का राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य तय करने पर विचार किया जा रहा है.

वर्तमान में हर साल उत्पाद शुल्क से करीब सात हजार करोड़ राजस्व प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है. उत्पाद विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, कोटा सिस्टम की जगह लाइसेंस सिस्टम लागू करने की प्रबल संभावना है.

नीति के मुताबिक, शराब ट्रकों की बिक्री लॉटरी के बजाय ई-टेंडरिंग के जरिए की जाएगी. नई नीति को 20 जून को होने वाली कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like