Agro Haryana

UP Weather Update: अगले 2 घंटे में लखनऊ समेत इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

उत्तर प्रदेश में हर रोज मौसम बदल रहा है। हाल ही में मौसम में काफी बदलाव देखने को मिला है। जहां मौसम विभाग ने एक अलर्ट जारी किया है। जिसमें बताया है कि लखनऊ समेत इन जिलों में बिजली की गरज के साथ तेज बारिश होने वाली है। तो चलिए जानते हैं आपके शहर में क्या हाल रहने वाला है-
 | 
UP Weather Update: अगले 2 घंटे में लखनऊ समेत इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Agro Haryana, New Delhi  एक ओर जहां दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से लोगों का हाल बेहाल है तो वहीं उत्तर प्रदेश में बारिश न होने की वजह से लोग परेशान हैं. लगभग तीन से चार साल बाद ऐसा देखा जा रहा है जब मॉनसून प्रवेश करने के बाद दूसरे सप्ताह एकदम ही हल्का पड़ गया. बारिश न के बराबर दर्ज की गई.

यही नहीं मौसम विभाग के भी कई पूर्वानुमान बारिश को लेकर गलत साबित हुए. मंगलवार को लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में काले बादलों ने डेरा डाला.

लेकिन बिना बरसे ही चले गए. हालांकि लगातार चल रही ठंडी हवाओं ने लोगों को गर्मी और उमस से काफी हद तक राहत दी है. लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक मंगलवार को कानपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच और हमीरपुर में बारिश रिकॉर्ड की गई.

कानपुर में तीन मिलीमीटर, लखीमपुर खीरी में चार मिलीमीटर, बहराइच में 22 मिलीमीटर, हमीरपुर में भी 22 मिलीमीटर और बरेली में तीन मिलीमीटर की बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा किसी भी जिले में बारिश नहीं हुई है. बादलों की आवाजाही और ठंडी हवाओं की वजह से कुछ जिलों का अधिकतम तापमान गिरा है.

आज मिल सकती है गर्मी से राहत

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि आज लखनऊ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है. उन्होंने बताया कि मंगलवार को लगभग चार जिलों में अच्छी बारिश हुई है. ऐसे में धीमे-धीमे करके अब बारिश का सिलसिला शुरू होने का पूर्वानुमान है.

ऐसा रहेगा आज प्रदेश में तापमान

लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. बात करें अधिकतम तापमान की तो राजधानी लखनऊ में बुधवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है.‌

वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, बहराइच, प्रयागराज, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गोरखपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी और हमीरपुर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 32 से लेकर 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है,

जबकि बरेली, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. वहीं गाजियाबाद और नोएडा जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 31 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. मथुरा और चित्रकूट में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस लेकर 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like