Agro Haryana

UP Roadways Bus : यूपी की बसों में लगाए जाएंगे कैमरे वाली स्लीप साउंड सेंसर, जानिए कैसे करेगा काम

UP Roadways Bus : मिली रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि यूपी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसमें कहा है कि अब यूपी की बसों में कैमरे वाली स्लीप साउंड सेंसर लगाए जाएंगे। यह सेंसर चालकों को नींद आ जाने पर अलर्ट करेगी। जानकारी के लिए बता दें कि ये डिवाइस रात में चलने वाली 75 बसों में ही लगाए जाएंगे।   

 | 
यूपी की बसों में लगाए जाएंगे कैमरे वाली स्लीप साउंड सेंसर

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  रोडवेज बस रात में सबसे अधिक दुर्घटनाग्रस्त होते हैं। इसलिए अब चालकों के सामने स्लीप साउंड सेंसर डिवाइस लगेगी, जो नींद आने पर चालकों को अलर्ट करेगी। बरेली रीजन की रात्रि में चलने वाली 75 बसों में यह डिवाइस लगेगी। अप्रैल में डिवाइस लगाने का काम पूरा होगा।

परिवहन मुख्यालय स्तर पर रोडवेज बसों के हादसे की समीक्षा की गई तो कई चालकों ने भी बयान दिए थे कि अचानक उनको झपकी आ गई। एक ही क्षण में बस हादसे का शिकार हो गई।

इससे निपटने कोमुख्यालय स्तर की इंजीनियरिंग टीम ने स्लीप साउंड सेंसर डिवाइस का प्रयोग करने की सलाह दी। यह डिवाइस चालक की आंख बंद होते ही एक्टिव होगी। चालक की सीट के पास लगा अलार्म बजेगा, जिससे चालक की आंख खुल जाएगी। 

तीन से चार साउंड में बजेगा अलार्म-

अलार्म पहले धीमा, फिर तेज, तीसरी बार में उससे तेज और फिर और तेज आवाज में बजेगा। चौथी बार में इतनी तेज साउंड होगा कि यात्री भी जग जाएंगे। यह डिवाइस सिर्फ चालकों को नींद से जगाने के काम आएगी।

परिवहन निगम बरेली मंडल के सेवा प्रबंधक, धनजी राम ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसी महीने डिवाइस लगाने का काम शुरू हो जाएगा। फिलहाल 75 बसों में डिवाइस लगेगी। स्लीप साउंड डिवाइस नींद आने पर चालकों को अलर्ट करेगी। इससे हादसे कम होंगे।

ऐसे काम करेगी डिवाइस- 

पायलट प्रोजेक्ट के तहत से लंबी दूरी की रात्रि में चलने वाले बसों में प्रथम चरण में स्लीप साउंट सेंसर डिवाइड लगेगी। प्रदेश की 680 बसों को चिह्नित किया गया है। बरेली रीजन की आगरा, दिल्ली, लखनऊ, कानपुर, हल्द्वानी रुट की 75 बसें भी शामिल हैं।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like