Agro Haryana

UP Rich man: यूपी का ये है सबसे अमीर आदमी, अमिताभ बच्चन भी करते हैं इनकी ऐड

Murli Dhar Gyanchandani: आज हम आपको यूपी के सबसे अमीर आदमी के बारे में बताने जा रहे है जिनकी ऐड अमिताभ बच्चन भी करते है। जिनका नाम मुरली धर ज्ञानचंदानी है। तो आइए नीचे खबर में जानते है इनके बारे में पूरी जानकारी...   

 | 
UP Rich man: यूपी का ये है सबसे अमीर आदमी, अमिताभ बच्चन भी करते हैं इनकी ऐड 

Agro Haryana, New Delhi: दुनिया का सबसे अमीर आदमी एलन मस्‍क है. वहीं देश की बात करें तो मुकेश अंबानी. क्‍या आपको पता है कि यूपी का सबसे अमीर शख्‍स कौन है.

तो आज हम बात करेंगे यूपी के सबसे मालदार आदमी की. जानेंगे यूपी के सबसे दौलतमंद आदमी के पास कितना पैसा है. कैसे नोएडा और गुड़गांव जैसे शहरों के अमीरों को पीछे दिया है.  

कानपुर में ही रहता है परिवार 

बता दें कि यूपी के सबसे अमीर शख्‍स का नाम मुरली धर ज्ञानचंदानी है. मुरली धर ज्ञानचंदानी की नेटवर्थ 12 हजार करोड़ रुपये है. 2022 की हुरुन रिच लिस्ट (Hurun Rich List of 2022) के मुताबिक, मुरली धर ज्ञानचंदानी यूपी के सबसे अमीर शख्‍स हैं.

वह आरएसपीएल ग्रुप के मालिक हैं, जो घड़ी डिटर्जेंट पाउडर बनाती है. वह यूपी के कानपुर में रहते हैं. मुरली धर जूता कंपनी रेड चीफ के भी मालिक हैं. 

नमस्‍ते इंडिया और घड़ी डिटर्जेंट जैसी नामचीन कंपनी 

वहीं, मुरली धर के भाई इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर हैं. उनके पास आठ हजार करोड़ रुपये हैं. बताया गया कि मुरली धर के पिता दयालदास ग्लिसरीन का इस्‍तेमाल करके ऑयल साबुन बनाते थे.

इसके बाद 1980 के दशक में घड़ी डिटर्जेंट लॉन्‍च किया. अब उनके पास नमस्‍ते इंडिया डेयरी फर्म भी है. मुरली धर के बेटे मनोज और राहुल कंपनी संभालते हैं. 

देश के अमीरों की सूची में इतना नंबर 

इतना ही नहीं ज्ञानचंदानी परिवार ने कानपुर में एक चैरिटेबल अस्‍पताल भी खोल रखा है. जो उनके माता-पिता के नाम पर है. इस अस्‍पताल में गरीब लोगों का इलाज किया जाता है.

ज्ञानचंदानी परिवार आज देश ही नहीं विदेश में भी अपना व्‍यापार फैला रखा है. उनके ब्रांड की बिक्री देश ही नहीं विदेश में भी होती है. बता दें कि अगर देश में सबसे अमीर लोगों की बात करें तो मुरली धर उसमें 149वें नंबर पर हैं. 

यूपी में अमीरों की संख्‍या बढ़ी

बता दें कि हुरुन की सूची में शामिल होने के लिए न्‍यूनतम एक हजार करोड़ रुपये की नेटवर्थ होना चाहिए. यूपी में एक हजार करोड़ से ज्‍यादा की संपत्ति वाले लोगों की संख्‍या बढ़ी है. इस बार इस सूची में यूपी के 25 उद्योगपतियों ने जगह बनाई है.

अब तक की यह सबसे अधिक संख्‍या है. पिछले साल इस सूची में यूपी के 22 ही नाम थे. वहीं, अगर नोएडा की बात करें तो इस सूची में आठ, आगरा के छह, लखनऊ से पांच और प्रयागराज से एक आदमी ने जगह बनाई है. 

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like