Agro Haryana

UP News : यूपी में योगी सरकार का बड़ा फैसला, बुजुर्ग किसानों को हर महीने मिलेगी इतनी पेंशन, जानिए

UP News : उत्तर प्रदेश में बुजुर्ग किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट के दौरान 60 साल से ऊपर के किसानों को हर महीने ₹3000 की पेंशन देने का ऐलान किया है चलिए जानते हैं खबर को विस्तार से...
 | 
यूपी में योगी सरकार का बड़ा फैसला, बुजुर्ग किसानों को हर महीने मिलेगी इतनी पेंशन

Agro Haryana, New Delhi : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने प्रदेश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. योगी सरकार ने आठवें बजट पेश करते हुए कृषि क्षेत्र (Agri Sector) के लिए कई बड़े ऐलान किए.

उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के वार्षिक बजट में राज्य में कृषि क्षेत्र के लिए 5.1 फीसदी की बढ़ोतरी दर का लक्ष्य रखा है.

बजट (UP budget 2024) में कृषि क्षेत्र के लिए तीन नई योजनाओं की घोषणा की. साथ ही,  60 साल से ज्यादा उम्र के किसानों पेंशन (Farmers Pension) देने का ऐलान किया.

कृषि के लिए 3 नई योजनाएं

योगी सरकार ने बजट में कृषि के लिए 3 नई योजनाएं शुरू करने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना भी शुरू, राज्य कृषि विकास योजना और यूपी एग्रीज योजना की घोषणा की है.  

कृषि के लिए 3 नई योजनाएं के लिए कुल 460 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. ‘राज्य कृषि विकास योजना’ के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान है.

दूसरी वर्ल्ड बैंक समर्थित ‘यूपी एग्रीज योजना’ के लिए भी 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. तीसरी खेत मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

इसके अलावा किसानों के निजी ट्यूबवेल को रियायती दरों पर बिजली उपलब्ध कराने के लिए 2,400 करोड़ रुपये का परिव्यय प्रस्तावित किया गया है.

यह राशि चालू वित्त वर्ष में उपलब्ध कराए गए बजट से 25 फीसदी अधिक है.  प्रदेश के विकास खंडो और ग्राम पंचायतों में स्वचालित मौसम केंद्र और स्वचालित वर्षा मापी यंत्र स्थापित करने से जुड़ी है जिसके लिए 60 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

किसानों को मिलेगी पेंशन

योगी सरकार ने बुजुर्ग किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. राज्य के बुजुर्ग किसानों को 3,000 रुपये की पेंशन मिलेगी.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like