Agro Haryana

UP News: इस राज्य में 17 जिलों के किसानों का कर्ज होगा माफ, यहां देखें पूरी लिस्ट

UP News: किसानों को यूपी सरकार ने बड़ी खुशखबरी है। सरकार यूपी के 19 जिलों के 33 हजार से ज्यादा किसानो का कर्जा माफ करने का निर्णय लिया है। तो आइए नीचे खबर में जानते है सरकार के फैसले के बारे में विस्तार से... 

 | 
इस राज्य में 17 जिलों के किसानों का कर्ज होगा माफ

Agro Haryana, New Delhi  कर्ज राहत पर राजपत्र जारी-2017 में सीएम योगी की सरकार बनने के बाद कैबिनेट ने किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला लिया था.

जिसके तहत लाखों किसानों का कर्ज माफ किया गया. उस दौरान जो भी किसान किसी भी कारण से लापता थे. अब 33,408 किसानों का भी 190 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया जाएगा. इस संबंध में योगी सरकार ने गजट भी जारी कर दिया है.

किसानों के लिए राहत भरा फैसला-

कभी-कभी बाढ़ और सूखा जैसी प्राकृतिक आपदाएँ किसानों की फसलें नष्ट कर देती हैं। ऐसे में किसान मुनाफा न कमा पाने की स्थिति में कृषि ऋण माफ नहीं कर पाते हैं। सरकार के कर्ज माफी के फैसले से किसानों को राहत मिलेगी. हालाँकि, लोन की अवधि वर्ष 2016 से पहले की होनी चाहिए।

तकनीकी कमियों के कारण कुछ किसानों को नहीं मिली कर्ज माफी-

यूपी में 2017 की कर्जमाफी के दौरान तकनीकी खामियों के कारण कुछ किसानों का कर्ज माफ नहीं हो सका था. इनमें से कुछ किसान हाईकोर्ट चले गए थे.

हाईकोर्ट ने इन किसानों को कर्जमाफी का लाभ देने का आदेश दिया था. योगी सरकार ने इन किसानों के साथ-साथ अन्य किसानों का भी कर्ज माफ करने का फैसला किया है जो कर्ज माफी के पात्र हैं।

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like