Agro Haryana

UP News: यूपी के इस शहर में बनाया जाएगा क्रिकेट स्टेडियम, इन गांवों की जमीन होगी अधिगृहित

UP News: जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि यूपी में वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा। इसके लिए इन गांवों की जमीनों का अधिग्रहण किया जाएगा। तो आइए नीचे खबर में जानते है इसके बारे में पूरी डिटेल...  

 | 
UP News: यूपी के इस शहर में बनाया जाएगा क्रिकेट स्टेडियम, इन गांवों की जमीन होगी अधिगृहित 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण जल्द शुरू होगा। वाराणसी शहर से सटे राजातालाब तहसील के डीह गंजारी गांव में जमीन अधिग्रहित कर ली गई है।

शुक्रवार को अधिग्रहित जमीन का निरीक्षण करने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला पहुंचे। तहसील के अधिकारियों के साथ यहां का निरीक्षण किया।

इस दौरान तकनीकी टीम भी मौजूद रही। स्टेडियम टीम के निर्माण का जिम्मा एलएंडटी को दिया गया है। आराजी लाइन विकासखंड के डीह गंजारी गांव में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निरीक्षण करने दोपहर बाद जय शाह और राजीव शुक्ला के साथ प्रशासनिक अमला पहुंचा।

इस दौरान जय शाह ने प्रस्तावित भूखंड की जानकारी जिलाधिकारी एसराज लिंगम से ली। शाह प्रस्तावित निर्माण स्थल पर करीब 15 मिनट तक रहे और जिलाधिकारी से स्टेडियम के बाबत विभिन्न मुद्दों पर जानकारी लेते रहे। 

इस दौरान हरसोस गांव के किसान देवनाथ ने बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला से मकान की क्षतिपूर्ति नहीं मिलने की शिकायत की। इस पर राजीव शुक्ला ने राजा तालाब के तहसीलदार को मामले में जांच कर कार्रवाई का निर्देश दिया।

यूपी के साथ बिहार-एमपी के खिलाड़ियों के लिए बेहतर मौका देगा स्टेडियम

क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण से न केवल वाराणसा और पूर्वांचल बल्कि इससे सटे बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के युवा खिलाड़ियों के हुनर को निखारने का भी बेहतरीन मौका मिलेगा।

वाराणसी में विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम का प्रस्ताव पहले से था लेकिन समस्या जमीन की थी। अब जमीन लेकर उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) को सौंपी जा चुकी है। 

यूपी का पहला स्टेडियम जिसे बीसीसीआई खुद करेगा संचालन

स्टेडियम के लिए प्रक्रिया सितंबर 2022 से तेजी आयी। जमीन की खरीद के लिए 120 करोड़ रुपये का बजट कैबिनेट से मंजूर होने के बाद करीब 31 काश्तकारों से जमीन खरीदी गई।

सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह उत्तर प्रदेश का पहला क्रिकेट स्टेडियम होगा जिसका संचालन बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) करेगा। लीज के तहत वह हर साल इसके एवज में एक तय रकम भी सरकार को देगा।

करीब 31 एकड़ के विस्तृत परिसर पर बन रहे इस स्टेडियम के निर्माण में करीब 350 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसकी दर्शक क्षमता करीब 30 हजार होगी।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like