Agro Haryana

UP me Barish : यूपी में मौसम ने लिया यू टर्न, इन जिलों में होगी तेज बारिश

Today Mausam Update - पिछले कुछ दिनों से यूपी में मौसम साफ बना हुआ है। लेकिन अब मौसम ने फिर से यू टर्न ले लिया है। आसमान में बादल छाए हुए है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक यूपी के इन जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है। आइए नीचे खबर में जानते है मौसम का हाल- 

 | 
 यूपी में मौसम ने लिया यू टर्न, इन जिलों में होगी तेज बारिश  

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (UP Weather Today) के ज्यादातर इलाकों में आए दिन तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। अप्रैल का महीना शुरू भी नहीं हुआ है कि और लोगों को भीषण गर्मी का एहसास होने लगा है।

बुधवार को अधिकतम तापमान रिकार्ड 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। लेकिन अब यूपी वालों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने वाली है। हालांकि, एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ है। जिसकी वजह से मौसम (Weather Forecast) में परिवर्तन आ गया है। कल से ही देश में बादल छाए हुए हैं कई जगहों पर हल्की बारिश हुई है। 

गुरुवार से शनिवार तक पश्चिमी जिलों के तराई क्षेत्रों और पूर्वी यूपी (UP weather) के दक्षिण इलाकों में बादलों की आवाजाही जारी है। जिसके चलते हल्की बारिश होने की संभावना है।

हालांकि, लखनऊ (Lucknow weather) वालों को गर्मी परेशान कर सकती है। मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि लखनऊ में अभी बारिश के कोई आसार नहीं है। 

दो दर्जन जिलों में होगी बारिश - 

 मौसम वैज्ञानिक (Weather Scientist) अतुल कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि आने वाले दिनों में करीब 2 दर्जन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेगीं।

और इसी के साथ हल्की बारिश (rain Forecast) भी होगी। इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री सेल्सियस गिरावट देखी जा सकती है। 

पश्चिमी जिलों के तराई क्षेत्रों सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर, बरेली के अलावा मुरादाबाद (Moradabad Weather) में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। इसका असर मेरठ (Meerut Weather)और मुजफ्फरनगर में भी दिखेगा। अन्य जिलों में मौसम के शुष्क बने रहने के आसार हैं।

उन्होंने कहा कि रविवार तक मौसम इसी तरह का बना रह सकता है। झांसी (Jhansi weather) समेत मध्यप्रदेश से सटे आसपास के जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है। कुछ जगहों पर वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग (IMD rain forecast)  का कहना है कि लखनऊ समेत आसपास के जिलों में बरसात की उम्मीद नहीं है। पश्चिम और पूर्वी जिलों में मौसम बदलने का असर राजधानी के तापमान पर पड़ेगा। अगले तीन-चार दिन गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

हालांकि, अप्रैल पहले सप्ताह से तेज धूप के कारण अधिकतम और न्यूनतम पारा में बढ़ोत्तरी (temperature increase)देखी जाएगी। दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है।

लखनऊ में बुधवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जोकि सीजन का सबसे अधिक गर्म दिन था। मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा यानी 18..3 डिग्री सेल्सियस रहा। रात के समय घरों में पंखे चलने शुरू हो गए हैं।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like