Agro Haryana

UP Highway: दुनिया का सबसे सुंदर है यूपी का ये हाईवे, 122 किमी तक नहीं तक एक भी गड्ढा

UP Highway: हाईवे तो आपने बहुत देखे होंगे लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे सुंदर हाईवे के बारे में बताने जा रहे है जो यूपी में है। 122 किमी तक इसमें कोई भी गड्ढा नहीं है। तो आइए नीचे खबर में जानते है इस हाईवे के बारे में विस्तार से... 

 | 
दुनिया का सबसे सुंदर है यूपी का ये हाईवे, 122 किमी तक नहीं तक एक भी गड्ढा 

Agro Haryana: डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण जारी है और उम्मीद है कि यह अगले साल तक बनकर तैयार हो जाएगा. चूंकि राम मंदिर लोगों की आस्था का बड़ा केंद्र है.

इसलिए यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए योगी सरकार परिवहन व्यवस्था को और बेहतर करने में लगी है. इसी कड़ी में लखनऊ-अयोध्या हाईवे को देश के सबसे सुंदर हाईवे के तौर पर विकसित करने की दिशा में काम करने का निर्णय लिया गया है.

लखनऊ-अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग का उपयोग करने वाले यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए इस पर 425 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. 

राम मंदिर के उद्घाटन से पहले 122 किलोमीटर लंबे मार्ग की मरम्मत और नवीनीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा. आईये जानते हैं सड़क मार्गे से अयोध्या आने वाले यात्रियों को इस हाईवे पर क्या सुविधाएं मिलेंगी.

4 लेन हाईवे को और खूबसूरत बनाया जाएगा

इस 4 लेन हाईवे की मरम्‍मत कर इसे नया जैसे बनाया जाएगा. लखनऊ-अयोध्या नेशनल हाईवे को पूरी तरह से गड्ढा मुक्त किया जाएगा. इसके अलावा रोड सेफ्टी व स्वच्छता पर भी विशेष रूप से काम होगा. 

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) अगस्‍त 2023 से हाईवे की मरम्‍मत का काम शुरू करेगी और साल के आखिरी तक दिसंबर में इसका काम पूरा कर लिया जाएगा.

जरूरत के हिसाब से सड़क निर्माण

इस हाईवे पर 40 फीसदी सड़क कंकरीट से बनी है अब जरूरत के हिसाब से इसे बदला जाएगा. बाकी 60 फीसदी भाग में 100 मिमी मोटी बिटुमिन रोड तैयार होगी ताकि गाड़ियां न फिसलें. 

इसके अलावा आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त लेन व पार्किंग लेन भी डेवलप किए जाएंगे और हाईवे पर 50 से ज्यादा अवैध कट बंद कर दिए जाएंगे. 

टीओई की रिपोर्ट के अनुसार, NHAI इस हाईवे पर 22 किलोमीटर लंबा सर्विस लेन तैयार करेगी ताकि अयोध्या शहर के ट्रैफिक को बेहतर तरीके से नियंत्रिय किया जा सके.

हाल ही में मंडलायुक्त गौरव दयाल ने अयोध्या-लखनऊ राजमार्ग के सुंदरीकरण व चौड़ीकरण कार्य की समीक्षा की. बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि जहां भी सर्विस रोड के साथ फुटपाथ बनना है वहां बेहतर फ्लोर टाइल लगाई जाए, साथ ही सर्विस रोड की नियमित रूप से साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए.

फ्री-वे और एक्सप्रेसवे में क्या है अंतर

यूपी सरकार चाहती है कि अयोध्‍या में रामलला के दर्शन करने के लिए देश-विदेश से लोग आएंगे. ऐसे में उन्हें कोई दिक्कत नहीं हो इसलिए आवागमन को सुगम बनाने के लिएअयोध्या हाईवे को और नए सिरे से विकसित किया जा रहा है.

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like